Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi Bulletin : यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें, जानें देश-दुनिया का हाल

हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। देश और दुनिया इस समय कोरोना वायरस महामरी से जूझ रही है।

Haribhoomi Bulletin : यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें, जानें देश-दुनिया का हाल
X

Haribhoomi bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। देश और दुनिया इस समय कोरोना वायरस महामरी से जूझ रही है। कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए देश में लॉकडाउन जारी है। भारत में तीन मई को लॉकडाउन की समय सीमा समाप्त हो रही है। लॉकडाउन को बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत की है। आइए जानते हैं देश दुनिया और राज्य की तमाम खबरों के बारे में..

राज्यों के मुख्यमंत्री लॉक डाउन को बढ़ाने के पक्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की आज बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, 4 राज्यों के मुख्यमंत्री लॉक डाउन को बढ़ाने के पक्ष में हैं। प्रधानमंत्री के साथ सभी राज्यों के मुख्यमंत्री की बैठक सुबह 10 बजे शुरू हुई थी। जो 1 बजे खत्म हो गई। बैठक के दौरान 3 मई को लॉक डाउन की समय सीमा खत्म होने के ऊपर रणनीति पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि लॉकडाउन से हमें लाभ मिला है। साथ ही सामूहिक प्रयासों का असर भी अब दिख रहा है। हम सामूहिक प्रयास से ही कोरोना वायरस को हरा सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग में कहा कि आने वाले महीनों में भी कोरोनो वायरस का प्रभाव दिखाई देगा, मास्क और फेस कवर हमारे जीवन का हिस्सा होंगे। प्रधानमंत्री ने बताया कि लॉकडाउन देश में पिछले 1-डेढ़ महीने में हजारों लोगों की जान बचाने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की जनसंख्या कई देशों की संयुक्त जनसंख्या के बराबर है।

RBI ने म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के लिए 50 हजार करोड़ की विशेष नकदी सुविधा का किया ऐलान

कोरोना वायरस महामारी कोविड-19 देश की अर्थव्यवस्था के लिए कई चुनौतियां लेकर आया है। इससे निपटने के लिए मोदी सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है। अब भारतीय रिजर्व बैंक (आईबीआई) ने म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री पर लिक्विडिटी दबाव को कम करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपए की लिक्विडिटी फैसिलिटी का ऐलान किया है। बता दें कि यूएस बेस्ड म्यूचुअल फंड हाउस फ्रैंकलिन टेम्पलटन ने भारत में 6 डेट फंड्स को बंद कर दिए। जिसके बाद लोगों को म्यूचुअल फंड्स में लिक्विडिटी की समस्या होने का डर सता रहा था। आरबीआई ने लोगों के इसी डर को देखते हुए म्‍यूचुअल फंड्स के लिए एक लोन योजना की घोषणा की है ताकि इंडस्ट्री में लिक्विडिटी का संकट न हो।

अमेरिका में 24 घंटे में 1330 लोगों की हुई मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में लगातार कोरोना वायरस के कारण मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। यहां पर पिछले 24 घंटे में 1330 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुातबिक, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में पिछले 24 घंटों में 1330 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ अमेरिका में अब तक कुल मौत का आंकड़ा 54,856 तक पहुंच गया है।

भारत में कोरोना वैक्सीन का सफल परीक्षण

दुनियाभर के 180 से अधिक देश कोरोना वायरस महामारी के कहर जूझ रहे हैं। भारत समेत दुनिया के सभी देश कोरोना वायरस से जंग लग रहा है। इस खतरनाक वायरस से जंग जीतने के लिए देश वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं। ऐसे में भारत में कुछ राहत भरी खबर सामने आई है। भारत में वैक्सीन का सफल परीक्षण किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब के चंडीगढ़ पीजीआई ने कोरोना वैक्सीन का परीक्षण किया है जो कि सफल रहा है। बताया जा रहा है कि पीजीआई में 6 कोरोना मरीजों पर इस वैक्सीन का परीक्षण किया गया है। जिसमें सफलता हासिल हुई है। जिन मरीजों पर वैक्सीन का परीक्षण किया गया है उनकी हालत बेहतर है। अभी तक वैक्सीन के शुरुआती नजीजे सफल हुए हैं। यह भारत के लिए बड़ी उपलब्धी साबित हो सकती है। चंडीगढ़ पीजीआई ने एमडब्ल्यू वैक्सीन का ट्रायल किया है।

प्रियंका गांधी बोलीं योगी सरकार पीपीई किट घोटाले से नहीं

प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि उत्तर प्रदेश के कई सारे मेडिकल कालेजों में खराब पीपीई किट दी गई थीं। ये तो अच्छा हुआ सही समय पर वो पकड़ में आ गईं तो वापस हो गईं। और हमारे योद्धा डाक्टरों की सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं हुआ। लेकिन हैरानी की बात ये है कि उत्तर प्रदेश सरकार को ये घोटाला परेशान नहीं कर रहा है बल्कि ये परेशान कर रहा है कि खराब किट की खबर बाहर कैसे आ गई। ये तो अच्छा हुआ कि खबर बाहर आ गई वरना खराब किट का मामला पकड़ा ही नहीं जाता और ऐसे ही रफा-दफा हो जाता। क्या दोषियों पर कार्यवाही होगी?

Next Story