Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Earthquake In Ladakh: लद्दाख में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि मंगलवार को लद्दाख में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है।

देवभूमि में 3 दिन में तीसरी बार लगे भूकंप के झटके, 3.5 मापी कई तीव्रता
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

लद्दाख के लेह में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी है। दो दिन पहले भी लद्दाख के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि मंगलवार को लेह में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। खबर लिखने तक किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आए है। इससे पहले मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसकी तीव्रता 3.0 मापी गई। मंगलवार को सुबह 11 बजकर 27 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए थे।

जानकारी के मुताबिक, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने हाल ही में कहा कि संवेदनशील इलाकों में निगरानी बढ़ाने का फैसला लिया है। 10 महीने के अंदर ये केंद्र पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगा।

जानें क्यों आते हैं भूकंप?

कहते हैं कि जब पृथ्वी के अंदर कई प्लेट्स अपने जगह बदलती हैं तो घूमने के दौरान प्लेट्स बार-बार टकराती हैं। ये प्लेट्स 10 से 40 मिलीमीटर प्रति वर्ष की गति से इधर-उधर खिसकती रहती हैं। जिससे मूकंप के झटके आते हैं। जब प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं तो ज्यादा दबाव बनता है। प्लेट्स टूटने लगती हैं। इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है। भारत में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

Next Story