Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केरल में 5 से ज्यादा बच्चों वाले परिवारों को मिलेगी आर्थिक मदद, जानें क्या है पूरा मामला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोट्टायम में सीरो-मालाबार कैथोलिक चर्च की तरफ से ऐलान किया गया है कि 5 से अधिक बच्चों वाले परिवारों को 1500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। बताया जा रहा है कि चर्च के पाला डायोसिस के फैमिली अपोस्टोलेट की तरफ से यह निर्णय लिया गया है।

केरल में 5 से ज्यादा बच्चों वाले परिवारों को मिलेगी आर्थिक मदद, जानें क्या है पूरा मामला
X

भारत में उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य तेजी से बढ़ती आबादी पर काबू पाने के लिए कानून लाने की पहल कर चुके हैं, जबकि कुछ राज्य इस तरह की योजना बना रहे हैं। लेकिन, देश के राज्य केरल में 5 से ज्यादा बच्चों वाले परिवारों को प्रोत्साहन करने का काम किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोट्टायम में सीरो-मालाबार कैथोलिक चर्च की तरफ से ऐलान किया गया है कि 5 से अधिक बच्चों वाले परिवारों को 1500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। बताया जा रहा है कि चर्च के पाला डायोसिस के फैमिली अपोस्टोलेट की तरफ से यह निर्णय लिया गया है।

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकेंगे जिनकी शादी साल 2000 के बाद में हुई है। बिशप ने एक ऑनलाइन बैठक के दौरान इस योजना के बारे में जानकारी दी। साथ ही कहा कि पाला सूबा में जिनकी शादी साल 2000 के बाद हुई है और उनके 5 या इससे अधिक बच्चें हैं, तो उन्हें 1500 रुपये हर महीने दिए जाएंगे। बिशप ने कहा है कि केरल में ईसाई समुदाय की जनसंख्या नीचे जा रही है। हमारी ग्रोथ रेट कम है। ऐसी खबर भी सामने आई है कि आर्थिक मदद देने का मकसद कोरोना महामारी काल में जरूरतों को पूरा करने में बड़े परिवारों को आ रही दिक्कतों से उन्हें कुछ राहत देना भी हो सकता है।

आर्चबिशप मारजोसेफ पेरूमथोट्टम की ओर एक पत्र भी जारी किया गया। पत्र में लिखा गया है कि केरल के गठन के दौरान ईसाई राज्य का दूसरा सबसे बड़ा समुदाय था। लेकिन अब केरल की कुल आबादी का अब वे 18.38 प्रतिशत ही हैं हाल के सालों में ईसाई समुदाय में जन्म दर घटकर 14 प्रतिशत रह गई है। साथ ही यह भी बताया गया है कि पाला परिवार में जन्में चौथे और उसके बाद के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप योजना भी शुरू की गई है।

Next Story