Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Karnataka Hijab Row: कर्नाटक हाईकोर्ट हिजाब विवाद पर फैसले से पहले कई जगहों पर धारा 144 लागू

कोर्ट के फैसला सुनाने से पहले कर्नाटक के कलबुर्गी, बेलगाम, चिक्कबल्लापुरा और कई जगहों पर सोमवार शाम 8 बजे से 19 मार्च की सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू कर दी गई है।

Karnataka Hijab Row: कर्नाटक हाईकोर्ट हिजाब विवाद पर फैसले से पहले कई जगहों पर धारा 144 लागू
X

Karnataka Hijab Row: कर्नाटक हाईकोर्ट (Karnataka High Court) आज हिजाब विवाद (Hijab Controversy) मामले में अपना फैसला सुनाएगा। अदालत (Court) स्कूल और कॉलेज में मुस्लिम लड़कियों (Muslim girls) के हिजाब पहनने को लेकर अपना फैसला सुनाएगा।

कोर्ट के फैसला सुनाने से पहले कर्नाटक के कलबुर्गी, बेलगाम, चिक्कबल्लापुरा और कई जगहों पर सोमवार शाम 8 बजे से 19 मार्च की सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं जिले के आज सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वहीं बेंगलुरु में सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी प्रकार की सभा, आंदोलन, विरोध प्रदर्शन और समारोह पर 21 मार्च तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कर्नाटक के उडुपी में छात्राओं द्वारा दायर एक याचिका पर 9 फरवरी 2022 को मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी, न्यायमूर्ति कृष्णा एस दीक्षित और न्यायमूर्ति जेएम खाजी की हाईकोर्ट की पूर्ण पीठ का गठन किया गया था। मुस्लिम छात्राओं ने कोर्ट में दाखिल की याचिका में मांग की कि उन्हें स्कूल के भीतर कक्षा में हिजाब पहनने की इजाजत दी जानी चाहिए, क्योंकि यह उनकी आस्था का हिस्सा है।

गौरतलब है कि इसी साल एक जनवरी को उडुपी के एक कॉलेज के अधिकारियों ने हिजाब के चलते कक्षा में एंट्री से रोके जाने के बाद छह मुस्लिम छात्राओं ने कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया था और कॉलेज के निर्देश का विरोध किया था। इसके बाद से खूब हंगामा मचा था। बता दें कि हिजाब का विवाद कर्नाटक के अलावा देश के कई राज्यों में पहुंच चुका है।

और पढ़ें
Next Story