Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्नाटक: मस्जिदों और दरगाहों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक, राज्य स्टेट बोर्ड ऑफ औकाफ ने जारी किया सर्कुलर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वहीं दिन में लाउडस्पीकर की आवाज की तेजी को एयर क्वालिटी स्टैंडर्ड के मानकों के हिसाब से रखने के लिए कहा गया है।

कर्नाटक: मस्जिदों और दरगाहों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक, राज्य स्टेट बोर्ड ऑफ औकाफ ने जारी किया सर्कुलर
X

कर्नाटक में मस्जिदों और दरगाहों पर बजने वाले लाउडस्पीकर प्रतिबंध लगाया गया है। कर्नाटक स्टेट बोर्ड ऑफ औकाफ ने ध्वनि प्रदूषण पर लगाम लगाने के मकसद से सर्कुलर जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक रहेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वहीं दिन में लाउडस्पीकर की आवाज की तेजी को एयर क्वालिटी स्टैंडर्ड के मानकों के हिसाब से रखने के लिए कहा गया है। लाउडस्पीकर से केवल अजान और जरूरी सूचनाओं के ऐलान करने का निर्देश दिया गया है।


जानकारी के मुताबिक, सर्कुलर में अजान के बाद होने वाली शलात, इसके अलावा जुमा खुतबा, बयान और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान मस्जिद प्रांगण में मौजूद स्पीकर का ही इस्तेमाल करना होगा। इन सबके अलावा किसी भी अवसर पर मस्जिद के नजदीक ऊंची आवाज के पटाखों के इस्तेमाल करने पर भी रोक है।

वहीं अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों और अदालतों के आसपास 100 मीटर के दायरे के क्षेत्र को साइलेंस जोन घोषित किया गया है। यदि कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे खिलाफ पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम -1986 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई होगी।

Next Story