Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Karnataka: कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार गिरी, एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस की सरकार पर सकंट के बादल छाए हुए हैं। विधानसभा स्पीकर ने एक तरफ बागी विधायकों को नोटिस जारी किया है तो वहीं शाम 6 बजे कुमारस्वामी को फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाया है।

Karnataka: कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार गिरी, एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस की सरकार पर सकंट के बादल छाए हुए हैं। विधानसभा स्पीकर ने एक तरफ बागी विधायकों को नोटिस जारी किया है तो वहीं शाम 6 बजे कुमारस्वामी को फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के रमेश कुमार ने सीएम कुमारस्वामी कर्नाटक विधानसभा में सोमवार देर रात नाटक के बीच सदन में बहुमत साबित करने के लिए कुमारस्वामी को आज शाम 6 बजे तक फ्लोर टेस्ट पेश करने को कहा गया है।

लाइव अपडेट (Live Update)

- कांग्रेस पार्टी भारतीय जनता पार्टी द्वारा की गई अनैतिक राजनीतिक अस्थिरता के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी।


- कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कर्नाटक में गठबंधन सरकार को केंद्र सरकार, राज्यपाल, महाराष्ट्र की राज्य सरकार और केंद्रीय भाजपा नेतृत्व के नापाक संयुक्त प्रयासों द्वारा लाया गया था।



- कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने एचडी कुमारस्वामी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।


- बसपा प्रमुख मायावती ने एक ट्वीट में कहा कि कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार के समर्थन में वोट देने के पार्टी हाईकमान के निर्देश का उल्लंघन करके बीएसपी विधायक एन महेश आज विश्वास मत में अनुपस्थित रहे जोअनुशासनहीनता है जिसे पार्टी ने अति गंभीरता से लिया है और इसलिए श्री महेश को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निष्कासित कर दिया गया।


- बेंगलुरु: एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंपा।



- कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि हमारे विधायकों में से 15-16 ने विश्वास मत के दौरान सदन से परहेज करके व्हिप का उल्लंघन किया, इसलिए, यह अनुसूची 10 (संविधान का) का स्पष्ट उल्लंघन है और अयोग्यता को आकर्षित करता है।


- कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार द्वारा विश्वास मत हारने के बाद बेंगलुरु में भाजपा समर्थकों ने जश्न मनाया।



- भाजपा के जगदीश शेट्टार ने कहा कि उनके (बागी विधायकों के) इस्तीफे अभी तक स्पीकर द्वारा स्वीकार नहीं किए गए हैं, इस्तीफे की स्वीकृति के बाद उन्हें यह निर्णय लेना है कि उन्हें भाजपा में शामिल होना है या नहीं। वर्तमान परिदृश्य में हमारे पास 105 विधायक हैं, यह भाजपा के लिए बहुमत है, हम एक स्थिर सरकार बनाएंगे।




- येदियुरप्पा ने कहा कि हम किसानों को आश्वस्त करते हैं कि आने वाले दिनों में हम उन्हें और अधिक महत्व देंगे। हम जल्द से जल्द उचित निर्णय लेंगे।



- बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है। कुमारस्वामी सरकार से लोग तंग आ चुके थे। मैं कर्नाटक के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि विकास का एक नया युग अब शुरू होगा।



- कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा कि विश्वास मत में विफल रहे। यह हार हमारी पार्टी विधायिकाओं के विश्वासघात के कारण है, हम विभिन्न चीजों के प्रभाव में आ गए हैं। मैं कर्नाटक के लोगों को पार्टी के साथ इस तरह के विश्वासघात को बर्दाश्त नहीं करूंगा।


- एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार के विश्वास मत हारने के बाद बीएस येदियुरप्पा और अन्य कर्नाटक भाजपा विधायकों ने विधानसभा में विक्टरी साइन दिखाया।



- कर्नाटक के कांग्रेस और जेडीएस गठबंध की सरकार गिरी। कुमार स्वामी ने विश्वास प्रस्ताव पेश किया था। जिसमें उनके पक्ष में 99 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 105 वोट पड़े।



- विश्वास मत पर चर्चा करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी ने कहा कि विश्वास मत को लंबा खींचने की कोई मंशा नहीं थी। मैं विधानसभा अध्यक्ष और राज्य की जनता से माफी मांगता हूं।

- कुमारस्वामी ने कहा कि मैं खुशी-खुशी यह पद छोड़ने को तैयार हूं। मैं राजनीति में अचानक और अप्रत्याशित तौर पर आया था। 2008 में जब विधानसभा का परिणाम आया था तब मैं राजनीति छोड़ने की सोच रहा था।

-सीएम कुमारस्वामी ने आगे कहा कि मैं वोटिंग के लिए तैयार हूं। कुमारस्वामी ने कहा कि मैं खुशी-खुशी यह पद भी छोड़ने को तैयार हूं।

- बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि आज और कल हम शहर भर में धारा 144 लगा रहे हैं। सभी पब, शराब की दुकानें 25 तारीख तक बंद रहेंगी। अगर कोई भी इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है, तो उन्हें दंडित किया जाएगा।

- पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि यह थोक व्यापार एक समस्या है। यदि एक या दो सदस्यों का खुदरा व्यापार होता है तो यह कोई समस्या नहीं है। जो विधायक (बागी) गए हैं, वे थोक व्यापार में लिप्त हैं।



- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने कहा कि 25 करोड़, 30 करोड़, 50 करोड़, यह पैसा कहां से आ रहा है? उन्हें (बागी विधायकों को) अयोग्य ठहराया जाएगा। उनकी राजनीतिक 'समाधि' का निर्माण किया जाएगा।




कांग्रेस ने डीके शिवकुमार ने कहा कि हाँ मैं यही कारण था कि एमटीबी नागराज को टिकट मिला। हमने उनसे बात की और उन्होंने एक बयान भी दिया। क्या हम उन्हें बंद नहीं कर सकते थे? नहीं, क्योंकि हमें उन पर भरोसा है। उन्हें यहां लाओ, इस सरकार के खिलाफ वोट दो।

बागी विधायकों के वकील ने विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार से मुलाकात की। वहीं कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल भी अध्यक्ष से मिलने पहुंचा।

भाजपा नेता शोभा करंदलाजे ने एएनआई से बातचीत में कहा कि उनके पास संख्या नहीं है। वे अल्पसंख्यक सरकार हैं। विधायक मुंबई में हैं। वे आना नहीं चाहते। देखते हैं कि आज शाम तक क्या होता है। विश्वास है कि यह सरकार निश्चित रूप से जाएगी। यह लोगों की सरकार नहीं है। लोग परेशान हैं, विधायक परेशान हैं।

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार विधान सौधा पहुंचे।

विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने सत्तारूढ़ दलों को अधिक समय देने पर कहा कि मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि उन्हें कुछ समझ दे। बागी विधायकों का पत्र उन्हें स्पीकर के सामने पेश होने के लिए चार सप्ताह का समय मांगा। यह सब अदालती कार्यवाही से संबंधित है। यह सब अदालत में निपटाया जाएगा।

विधानसभा के लिए भाजपा के सभी विधायकों हुए रवाना, आज होना है कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट

स्पीकर ने कहा कि मैं विश्वास प्रस्ताव पर बहस के लिए शाम 4 बजे सदन को फिर से स्थगित करने के लिए सदन स्थगित कर रहा हूं। जो शाम 4 बजे तक होगा और शाम 6 बजे तक फ्लोर टेस्ट होगा।

15 बागी विधायकों के इस्तीफे और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन वापस लेने के बाद मुख्यमंत्री ने 14 जुलाई को जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन सरकार को अल्पमत में लाने के बाद बहुमत साबित करने के लिए 18 जुलाई को विश्वास प्रस्ताव पारित किया।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने सत्र को स्थगित किए बिना स्पीकर का विरोध किया। भाजपा ने आरोप लगाया कि स्पीकर कुमारस्वामी की सरकार को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस ही कुमारस्वामी की सरकार गिराने की साजिश रच रही है।

Next Story
Share it
Top