Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्नाटक: बहुमत साबित नहीं कर पाई कुमारस्वामी सरकार, विधानसभा सत्र 22 जुलाई तक के लिए स्थगित

कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस सरकार की विदाई लगभग तय है। मुख्यमंत्री कुमारस्वामी शाम छह बजे तक भी विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाए। राज्यपाल वजूभाई वाला ने दूसरा पत्र लिखकर शाम छह बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा था। इससे पहले दोपहर डेढ़ बजे तक विश्वासमत हासिल करने के लिए कहा गया था। लेकिन कुमारस्वामी साबित नहीं कर पाए। वहीं राज्यपाल वजूभाई वाला के पत्र के खिलाफ कुमारस्वामी ने सुप्रीम का रूख किया है।

कर्नाटक: बहुमत साबित नहीं कर पाई कुमारस्वामी सरकार, विधानसभा सत्र 22 जुलाई तक के लिए स्थगित
X
karnataka floor test hd kumaraswamy congress jds bjp governor

कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस सरकार की विदाई लगभग तय है। मुख्यमंत्री कुमारस्वामी शाम छह बजे तक भी विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाए। राज्यपाल वजूभाई वाला ने दूसरा पत्र लिखकर शाम छह बजे तक बहुमत साबित करने के लिए कहा था। इससे पहले दोपहर डेढ़ बजे तक विश्वासमत हासिल करने के लिए कहा गया था। लेकिन कुमारस्वामी साबित नहीं कर पाए। वहीं राज्यपाल वजूभाई वाला के पत्र के खिलाफ कुमारस्वामी ने सुप्रीम का रूख किया है।

लाइव अपेडट..

- कर्नाटक विधानसभा सत्र 22 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। विश्वास मत सोमवार 22 जुलाई को होगा।

- येदियुरप्पा ने कहा कि हम आपका सम्मान करते हैं, सभापति महोदय। गवर्नर के आखिरी पत्र में कहा गया था कि वोट आज खत्म होना चाहिए। हमारे पक्ष के लोग देर रात तक शांति से बैठेंगे। हालांकि इसे लगने में लंबा समय लगता है और इसका मतलब यह भी होगा कि हम राज्यपाल के निर्देश का सम्मान कर सकते हैं।



- हमने SC से 2 प्रमुख मुद्दों पर बात करने के लिए संपर्क किया है: पार्टियों को अपने विधायकों को व्हिप जारी करने का अधिकार है और इसे किसी भी अदालत द्वारा दूर नहीं किया जा सकता है। जब सदन सत्र में होता है, तो गवर्नर विश्वास मत के लिए दिशा-निर्देश या समय-सीमा जारी नहीं कर सकता है

- विधानसभा स्पीकर केआर रमेश ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट, लोगों और सदन को सूचित करना चाहते हैं। किसी भी विधायक ने मुझे संरक्षण देने के लिए पत्र नहीं दिया है और मुझे नहीं पता कि क्या उन्होंने सरकार को लिखा है। यदि उन्होंने किसी भी सदस्य को सूचित किया है कि वे सुरक्षा कारणों से सदन से दूर रहे हैं तो वे लोगों को भ्रमित कर रहे हैं



- कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। कुमारस्वामी ने राज्यपाल के उस पत्र को कोर्ट में चुनौती दी है जिसमें 1.30 बजे दोपहर तक बहुमत साबित करने के लिए कहा गया था।

- मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि मैं फ्लोर टेस्ट पर निर्णय आपके (स्पीकर) ऊपर छोड़ देता हूं। यह दिल्ली के इशारे पर नहीं किया जाएगा। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि राज्यपाल द्वारा भेजे गए पत्र से मेरी रक्षा करें।

- मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा राज्यपाल के प्रति मेरा सम्मान है। लेकिन राज्यपाल के दूसरे प्रेम पत्र ने मुझे आहत किया है। उन्हें केवल 10 दिन पहले हॉर्स ट्रेडिंग के बारे में पता चला।

- कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने आज शाम 6 बजे से पहले बहुमत साबित करने के लिए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को पत्र भेजा।

- कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है कि उनके पिछले आदेश से उनकी पार्टी के अधिकार का हनन हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में विधायकों को व्हिप से छूट दी थी।

- भाजपा के विधायक आर अशोक ने कहा कि हमें स्पीकर पर भरोसा है कि वह सही निर्णय लेंगे। हॉर्स ट्रेडिंग के संबंध में कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोप थोड़े विचित्र हैं। यह कौन सी नकली धार्मिकता है?

- भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कोलार विधायक श्रीनिवास गौड़ा (जेडीएस) ने विधानसभा में आरोप लगाया कि उन्हें भाजपा द्वारा 5 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी। हम उनके खिलाफ विशेषाधिकार उल्लंघन प्रस्ताव ला रहे हैं।


- कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पर कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि चर्चा अभी भी पूरी नहीं हुई है और 20 सदस्यों को भाग लेना बाकी है। मुझे नहीं लगता कि यह आज समाप्त होगा और यह सोमवार को भी जारी रहेगा।

- मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने विश्वास मत के दौरान कहा कि मैंने आपके सभी जिलों को धन दिया है। लेकिन आप (भाजपा) कहते हैं कि मैं केवल दो-तीन जिलों का सीएम हूं। इसलिए मैं कह रहा हूं कि कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए, आइए हम इस पर चर्चा करें। आप लोकतंत्र को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं।

- कर्नाटक विधानसभा सत्र को दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

- कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि राज्यपाल के आदेश का पालन किया जाना है या नहीं, इसका फैसला मुख्यमंत्री को करना है क्योंकि पत्र उन्हें भेजा गया था, इसलिए उन्हें फैसला करना है।

- कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल ने राज्यपाल को पत्र लिखकर कहा कि मैं निजी काम के लिए चेन्नई गया था और सीने में दर्द महसूस हुआ। अस्पताल और डॉक्टर के सुझाव पर मैं मुंबई आया और यहां भर्ती हुआ। इसलिए विधानसभा सत्र में उपस्थित नहीं हो सके, भाजपा द्वारा अपहरण नहीं किया गया।


- सदन की कार्रवाई शुरू हो गई है। दोनों पार्टियों के विधायक सदन में मौजूद हैं।

- कर्नाटक स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि जो लोग मेरे चरित्र पर अंगुली उठा रहे हैं वे अपनी लाइफ देखें। जो कोई भी मुझे जानता वे मेरे बारे में यह भी जानता है कि मेरे पास दूसरों की तरह लाखों पैसे नहीं हैं। मेरे पास इतनी ताकत है कि मैं इस तरह के कामों के बावजूद एक पक्षपातपूर्ण निर्णय ले सकता हूं।

- बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने श्री चामुंडेश्वरी देवी मंदिर की 1001 सीढ़ियों पर चढ़कर बीएस येदियुरप्पा को राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाने के लिए प्रार्थना की।

- विधानसभा स्पीकर के कहने पर बेंगलुरु पुलिस मुंबई के अस्पताल में भर्ती कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल से मिलने पहुंच गई है।

- कर्नाटक भाजपा के विधायक आज विधानसभा सत्र की शुरुआत से पहले राज्य भाजपा अध्यक्ष बी.एस. येदियुरप्पा के साथ बैठक करेंगे।

- पार्टियों के नेता एक साथ नाश्ता करते दिखे।

- कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी. परमेश्वर ने आज सुबह भाजपा विधायकों के साथ नाश्ता किया। जी. परमेश्वर से जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भाजपा विधायक धरने पर थे। इसलिए हमारा कर्तव्य था कि हम उन्हें खाना पहुंचाएं।

- रातभर सदन में रुके बीजेपी नेता शुक्रवार सुबह सदन परिसर में ही मॉर्निंग वॉक पर निकले। आज दोपहर 1:30 बजे तक सदन में फ्लोर टेस्ट होना है।

- भारतीय जनता पार्टी फ्लोर टेस्ट कराने पर अड़ गई है। दियुरप्पा ने ऐलान किया था कि सभी बीजेपी विधायक जबतक फ्लोर टेस्ट नहीं होता है तबतक सदन में ही रुकेंगे और ऐसा ही देखाने को भी मिला। भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने सदन में ही रात गुजारी।


और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top