Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Karnatak: स्पीकर को CJI की फटकार, बागी विधायक मामले पर मंगलवार को होगी सुनवाई, CM कुमारस्वामी ने मांगा बहुमत के लिए वक्त

कर्नाटक विधानसभा के मसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो गई है। कोर्ट ने यथास्थिति बनाए रखने के आदेश दिए है। जबकि अब इस मामले पर मंगलवार को फिर से सुनवाई होगी। वहीं विधानसभा का सत्र भी शुरू हो गया है।

Karnatak Live: बागी समेत सभी विधायकों को व्हिप जारी, आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाईKarnataka Congress JDS MLA Crisis Supreme Court Live Update

कर्नाटक में राजनीतिक संकट के बीच सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने विधानसभा स्पीकर को फटकार लगाई है। बीते गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बागी विधायक बेंगलुरु जाकर स्पीकर से मिले और दोबारा अपना इस्तीफा सौंपा था। जिसके बाद वो देर रात मुंबई लौट आए....

लाइव अपडेट (Live Update)

बेंगलुरु: भाजपा विधायक विधानसभा से रामदा रिसोर्ट पहुंचे।


कर्नाटक में राजनीतिक घटनाक्रम पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा राज्य सरकार को गिराने के लिए धन का उपयोग करती है, वे ऐसा करते रहे हैं। हमने उत्तर पूर्व में भी देखा है।

जनता दल (सेक्युलर) के विधायक राज्य विधानसभा से रामदा रिसॉर्ट के लिए रवाना हुए।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि हमें विश्वास है, इसीलिए हम विश्वास प्रस्ताव को आगे बढ़ा रहे हैं। भाजपा डरती है क्योंकि उन्हें पता है कि उनकी पार्टी में काली भेड़ें हैं।

भाजपा ने अपने विधायकों को बेंगलुरु के रामदा होटल में ट्रांसफर किया।

मुंबई में सिद्धि विनायक गणपति मंदिर के बाहर बागी कांग्रेस नेता बीसी पाटिल ने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे। हमारा निर्णय अंतिम है, कोई पीछे नहीं जा रहा है।


विधानसभा में बोले सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि इन सभी घटनाक्रमों के बाद मैं इस सत्र में बहुमत साबित करने के लिए आपकी अनुमति और समय मांग रहा हूं।

कर्नाटक विधानसभा के मसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो गई है। कोर्ट ने यथास्थिति बनाए रखने के आदेश दिए है। जबकि अब इस मामले पर मंगलवार को फिर से सुनवाई होगी। वहीं विधानसभा का सत्र भी शुरू हो गया है। सीजीाई रंजन गोगोई ने कहा कि मंगलवार तक विधायकों के इस्तीफे पर कोई फैसला ना लें।

सु्प्रीम कोर्ट में बागी विधायकों के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि स्पीकर कहते हैं कि मैं तो यहां बैठा हूं तो आप सुप्रीम कोर्ट क्यों गए। जिसके बाद चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि क्या विधानसभा स्पीकर कोर्ट को चैलेंज कर रहे हैं।

कर्नाटक विवाद पर अब बीजेपी ने भी अपने सभी विधायकों को एक व्हिप जारी कर दिया है। अब कांग्रेस जेडीएस और भाजपा तीनों विधायकों को उपस्थित रहने के लिए कहा।

बागी विधायकों के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि हमने कोर्ट को कुछ कागजात सौंप दिए हैं। जिसमे अध्यक्ष कुछ परिस्थितियों को छोड़कर इस अदालत के प्रति जवाबदेह हैं। वह कुछ धाराओं और प्रावधानों के तहत जवाब नहीं दे सकता है, वह छूट का हकदार है।

बेंगलुरु में थोड़ी देर में शुरू होगा विधानसभा का सत्र, विधायक पहुंच रहे भवन

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा सत्र आज से शुरू हो रहा है। हम आज से इस महीने के अंत तक सत्र में भाग लेने के लिए एक व्हिप देंगे।

पांच बागी विधायकों में से तीन विधायक आज शाम 4 बजे स्पीकर से मुलाकात करेंगे

बागी विधायकों के वकील एम रोहतगी ने कहा कि हम अदालत से अपने आदेश को लागू करने के लिए कहेंगे ताकि स्पीकर जल्द से जल्द फैसला लें। यदि सभी विधायक उनके सामने पेश हुए, तो उन्होंने हलफनामा दिया। कोर्ट ने कहा है कि वे इस्तीफा देना चाहते हैं, आगे क्या सत्यापन होगा आवश्यकता है मुझे समझ में नहीं आता।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष से मिले बागी विधायक, मुलाकात के बाद मुंबई लौटे

आज से शुरू हो रहा कर्नाटक विधानसभा का सत्र

कर्नाटक राजनीतिक संकट पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर होगी सुनवाई

Share it
Top