Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kargil Vijay Diwas 2021 Quotes: इस कारगिल दिवस पर इन बेहतरीन कोट्स से सलामी दें देश के वीर जवानों को, यहां पढ़ें रोचक बातें

Kargil Vijay Diwas 2021 Quotes: हर किसी के जेहन में एक बात हमेशा आती है कि कारगिल विजय दिवस या करगिल विजय दिवस कब है ? भारत में हर साल 26 जुलाई को कारगिल (करगिल (Kargil)) विजय दिवस (Vijay Diwas 2021) मनाया जाता है।

Kargil Vijay Diwas 2021 Quotes: इस कारगिल दिवस पर इन बेहतरीन कोट्स से सलामी दें देश के वीर जवानों को, यहां पढ़ें रोचक बातें
X

Kargil Vijay Diwas 2021 Quotes: हर किसी के जेहन में एक बात हमेशा आती है कि कारगिल विजय दिवस या करगिल विजय दिवस कब है ? भारत में हर साल 26 जुलाई को कारगिल (करगिल (Kargil)) विजय दिवस (Vijay Diwas 2021) मनाया जाता है।वैसे देश में एक दो नहीं चार मौकों पर विजय दिवस मनाया जाता है। लेकिन 26 जुलाई 1999 को भारत की पाकिस्तान पर जीत के जश्न को ही कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस खास मौके पर कई हजारों लेखक हैं, जिन्होंने अपने कोट्स, शायरी, कविता, निबंध और स्टेट्स इस खास दिन के लिए बनाए होते हैं। करगिल विजय दिवस कोट्स (Kargil Vijay Diwas Quotes), करगिल विजय दिवस शायरी (Kargil Vijay Diwas Shayari), फोटो ( Photo), इमेज (Kargil Vijay Diwas Images), वॉलपेपर (Kargil Vijay Diwas Wallpaper), व्हाट्सएप स्टेटस (Kargil Vijay Diwas WhatsApp Status), वीडियो (Kargil Vijay Diwas Video Status), वीडियो स्टेटस ( Video), फैक्ट्स (Kargil Vijay Diwas Facts) के जरिए देश पर मर मिटे इन हजारों वीर जवानों को याद करें और करगिल विजय दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

कारगिल विजय दिवस 2021 शुभकामनाएं, कोट्स, संदेश, एसएमएस, स्टेट्स, देशभक्ति कोट्स (Kargil Vijay Diwas 2021 Wishes, quotes, messages, SMS, Status, patriotic quotes)

1.कारगिल विजय दिवस फोटो (kargil vijay day photo)




2. कारगिल विजय दिवस पर कविता (Poem on Kargil Vijay Diwas)

वीर जवानों की शहादत पर गूंज रहा था, सारा देश,

वही भगत सिंह थे, वही राजगुरु और वही थे सुखदेव,

भारत माता की आजादी की खातिर,

धरे थे न जाने उन्होंने कितने ही भेष

लहूलुहान हुई जा रही थी भूमि अपनी और बादलों में छाई हुई थी लालिमा,

आजादी-आजादी के स्वरों से गूंज रहा था सारा जहाँ,

इन वीर शहीदों की कुर्बानी से आँखे सबकी भर आई थी,

जब देश के खातिर उन्होंने अपनी कीमती जान गंवाई थी,

वो कल भी थे वो आज भी है अस्तित्व उनका अमर रहेगा।

3. कारगिल विजय दिवस पर निबंध (Essay on Kargil Vijay Diwas)

भारत की स्वतंत्रता के साथ ही पाकिस्तान का जन्म हुआ तभी से पाकिस्तान भारत के विरुद्ध अनेक प्रकार के षड्यंत्र रचता रहा हैं। वह 1965 और 1971 में भारत पर आक्रमण कर चूका हैं। प्रत्येक युद्ध में उसकी पराजय हुई हैं। भारत ने क्षमादान के साथ युद्ध में जीती हुई भारत भूमि लौटाई किन्तु पाकिस्तान निरंतर अपनी शत्रुतापूर्ण मनोवृति का परिचय दे रहा हैं। अपनी राजनीतिक, प्रशासकीय एवं आर्थिक कमजोरी को छिपाकर पाकिस्तानी जनता का ध्यान भटकाना, उसे भारत के विरुद्ध भड़काना तथा कश्मीर विजय का सपना लेकर भारत को प्रत्येक दृष्टि से कमजोर बनाना ही पाकिस्तान के राजनेताओं की विकृत मानसिकता का परिचायक है। मई से जुलाई 1999 तक भयानक कारगिल युद्ध इसी मानसिकता का परिणाम था. इस युद्ध में भी पाक को भारत के समक्ष घुटने टेकने पड़े और सारे संसार में उसकी छवि भी पूरी तरह से धूमिल हो गई।

4. कारगिल युद्ध कब हुआ (When did kargil war happen)

भारत पाकिस्तान के बीच 1999 में हुए युद्ध को पूरे 22 साल होने जा रहे हैं। ये युद्ध जम्मू कश्मीर के करगिल इलाके में लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को भारत की जीत के साथ खत्म हुआ। 1999 के मई और जुलाई तक यह युद्ध चला था। 60 दिनों के घटनाक्रम के दौरान कई जवान शहीद हो गए। लेकिन बहादुर जवानों की बदौलत तिरंग करगिल पर लहराया था।

5. कारगिल विजय दिवस शायरी (Kargil Vijay Diwas Shayari)

शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले,

वतन पर मर-मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा।

कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन, जय हिन्द जय भारत।

6. कारगिल विजय दिवस कब मनाया जाता है (When is Kargil Vijay Diwas celebrated)

भारत में हर साल 26 जुलाई के दिन कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। 26 जुलाई 1999 को कश्मीर के कारगिल में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध जीते 22 साल हो चुके हैं। तब से इसे कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारतीय सशस्त्र बलों ने हमारी जमीन को वापस पाने के लिए इतनी असहनीय जलवायु और ऊंचाइयों में अपना पूरा प्रयास किया था।

Next Story