Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

JP Nadda Details: जानें कौन हैं जेपी नड्डा, जो होंगे भाजपा के होने वाले नए अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी को आज अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल जाएगा। जेपी नड्डा को 20 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी के नए पार्टी प्रमुख के रूप में चुना जाना है।

JP Nadda Details: जानें कौन हैं जेपी नड्डा, जो होंगे भाजपा के होने वाले नए अध्यक्षजेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी को आज अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल जाएगा। जेपी नड्डा को 20 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी के नए पार्टी प्रमुख के रूप में चुना जाना है। इस दौरान उनकी ताजपोशी के वक्त भाजपा महासचिव और वरिष्ठ नेता पार्टी मुख्यालय में मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी के भी इस कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है।

लोकसभा चुनाव में अमित शाह से सांसद बनते ही जेपी नड्डा को भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष घोषित कर दिया गया था। जिसके बाद यही कहा जा रहा है कि जेपी नड्डा ही राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे।

कौन हैं जेपी नड्डा

जेपी नड्डा का पुरा नाम जगत प्रकाश नड्डा है। जो भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं में से एक हैं। उनका जन्म 2 दिसंबर 1960 को पटना में हुआ। जून 2019 से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य और भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड सचिव है। इतना ही नहीं वो हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। थे। [४]

व्यक्तिगत जीवन (Personal Life)

नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को बिहार की राजधानी पटना में नारायण लाल नड्डा के घर हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई पटना के सेंट जेवियर्स स्कूल से की और उसके बाद उन्होंने बी.ए. पटना कॉलेज से की इतना ही नहीं वो एल.एल.बी. के लिए शिमला चले गए। वहीं से अपने करियर की शुरुआत भी की। जेपी नड्डा ने 11 दिसंबर 1991 को मल्लिका नड्डा से शादी की। जिनसे उनको दो बेटे हैं।

राजनीतिक करियर (Political Career)

1. साल 1993 के चुनाव में नड्डा पहली बार हिमाचल प्रदेश विधान सभा से चुनाव लड़े और जीते। इसके बाद 1998 में फिर से चुने गए। दूसरे कार्यकाल के दौरान वो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और संसदीय मामलों के मंत्री बनाए गए।

2. हिमाचल में ही 2007 के चुनावों में जेपी नड्डा को एक और कार्यकाल के लिए चुना गया। प्रेम कुमार धूमल की सरकार बनाने के बाद वो साल 2008 से 2010 तक वन, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे तमाम मंत्रालयों को संभावा और हिमाचल कैबिनेट मंत्री के रूप में नड्डा को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

3. इसके बाद वो 2012 में विधानसभा चुनाव नहीं लड़े बल्कि दिल्ली की तरफ रूख हुआ और भाजपा की तरफ से राज्यसभा के सदस्य चुने गए। इसके बाद वो लगातार 2014 के बाद मोदी सरकार ने बड़ा पद मिला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री बनाया। साल 2019 के चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी मिली। इसके बाद वो आगे बढ़ते चले गए।

Next Story
Top