Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus : गर्म तापमान से दूर भागता है कोरोना वायरस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया बयान

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्डधारियों को दी जाने वाली वीजा-मुक्त यात्रा सुविधा 15 अप्रैल 2020 तक के लिए रोक दी गई है।

Coronavirus : गर्म तापमान से दूर भागता है कोरोना वायरस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया बयानCoronavirus : गर्म तापमान से दूर भागता है कोरोना वायरस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया बयान

कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में हड़कंप मचा रखा है। भारत में अभी तक 73 कोरोना वायरस पीड़ितों की पुष्टि हुई है। वहीं पूरे विश्व में एक लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आए हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री लव अग्रवाल ने अपना बयान जारी किया है।

उन्होंने कहा है कि ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्डधारियों को दी जाने वाली वीजा-मुक्त यात्रा सुविधा 15 अप्रैल 2020 तक के लिए रोक दी गई है। इसकी शुरूआत 13 मार्च 2020 के 12 बजे से प्रस्थान के पोर्ट पर की जाएगी।

900 भारतीयों को निकाला

लव अग्रवाल ने कहा कि भारत सरकार ने मालदीव, म्यांमार, बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, मेडागास्कर, श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू जैसे अन्य राष्ट्रों के 48 लोगों के साथ 900 भारतीय नागरिकों को निकाला है।

73 पॉजिटिव केसों में 56 भारतीय

लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के 73 केस आए हैं। जिसमें से 56 भारतीय हैं और 17 विदेशी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के 52 परीक्षण सुविधाएं देश भर में स्थित हैं। साथ ही कुल नमूना संग्रह केंद्र की संख्या 56 है।

उन्होंने कहा कि हमारे पास पहले से ही लगभग 1 लाख परीक्षण किट उपलब्ध हैं। साथ ही अतिरिक्त परीक्षण किट पहले ही ऑर्डर किए जा चुके हैं। और उनकी प्राप्ति भी की जा रही है।

मास्क की नहीं है जरूरत

लव अग्रवाल ने कहा कि हमेशा मास्क लगाने की जरूरत नहीं। अगर कोई व्यक्ति संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखता है। तो उसे मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

भारत में बाहर से आए हैं कोरोना वायरस के केस

लव अग्रवाल ने कहा है कि हमारे पास केवल कुछ मामले हैं जो बाहर से आए हैं। जिसने मुख्य रूप से अपने करीबी परिवार के सदस्यों को प्रभावित किया है। अभी सामूदायिक हस्तांतरण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

गर्म तापमान वायरस के लिए है मुश्किल

लव अग्रवाल ने कहा है कि कोरोना वायरस के बारे में सभी तथ्यों का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है। अभी कोई कन्फर्म स्टडी सामने नहीं आई है। उन्होंने कहा कि वायरस को गर्म तापमान में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

Next Story
Top