Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

J&K: डल झील के ऊपर गरजेंगे वायुसेना के सुखोई-30 और मिग-21 लड़ाकू विमान, जानिए क्या है मकसद

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय वायु सेना की तरफ से होने वाला यह एयर शो ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ का हिस्‍सा होगा। इसका थीम ‘अपने सपनों को पंख दो’ रह गया है।

J&K: डल झील के ऊपर गरजेंगे वायुसेना के सुखोई-30 और मिग-21 लड़ाकू विमान, जानिए क्या है मकसद
X

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में डल झील (Dal Lake) के ऊपर भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) बड़ा एयर शो (Air Show) करने जा रही है। 26 सितंबर को डल झील के ऊपर का नजारा कुछ और ही होगा। क्योंकि, 26 सितंबर को भारतीय वायुसेना (IAF) पहली बार डल झील के ऊपर एयर शो करेगी। इसमें वायुसेना के सुखोई-30 और मिग-21 जैसे शक्‍तिशाली लड़ाकू विमान करतब दिखाते नजर आएंगे।

एयर शो का क्या है मकसद

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय वायु सेना की तरफ से होने वाला यह एयर शो 'आजादी का अमृत महोत्‍सव' का हिस्‍सा होगा। इसका थीम 'अपने सपनों को पंख दो' रह गया है। बताया जा रहा है कि इस एयर शो का मकसद है कि घाटी के युवाओं को वायुसेना में शामिल होकर देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करना है। इस एयर शो के दौरान पैरामोटर, पावर्ड हैंड ग्‍लाइडर और आकाशगंगा स्‍काई डाइविंग टीम का प्रदर्शन किया जाएगा। कश्‍मीर के डिविजनल कमिश्‍नर पांडुरंग के पोले ने इस एयर शो की तैयारियों को लेकर जानकारी दी है। उनका कहना है कि इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

एयर शो में अध्यापक और स्टूडेंट शामिल होंगे

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार इस शो में शामिल होने के लिए अध्यापकों और छात्रों को आमंत्रित किया गया है। शो मे 700 अध्यापक और 3000 स्टूडेंट्स मौजूद रहेंगे। जानकारी के अनुसार 25 सितंबर को मुख्‍य आयोजन से पहले एयर शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल भी जाएगी। बता दें कि युवाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए जनजातीय कार्य विभाग आगामी प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न जनजातीय समुदायों के करीब 40 युवाओं को शॉटलिस्ट करेगा। इन्हें फ्री में पायलट बनने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Next Story