Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जेपी नड्डा ने खोला परिसीमन का राज, घाटी और जम्मू में गुर्जरों और बकरवालों के लिए आरक्षित होंगी सीटें

भाजपा (BJP) के कार्यकारी अध्यक्ष नड्डा ने आगे कहा कि इंद्र कुमार गुजराल, मनमोहन सिंह और लाल कृष्ण आडवाणी पाकिस्तान से भारत की धरती पर आए और यहां प्रधानमंत्री और उप प्रधानमंत्री बने। लेकिन जो पाकिस्तान से आकर जम्मू-कश्मीर में बसा, वो आज तक काउंसलर तक नहीं बन सका।

जेपी नड्डा ने खोला परिसीमन राज, घाटी और जम्मू में गुर्जरों और बकरवालों के लिए आरक्षित होंगी सीटेंJ P Nadda Says ST Seats Will Be Reserved For Gujjars And Bakarwals In Both Valley And Jammu

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने अनुच्छेद 370 (Article 370) के निरस्तीकरण पर ठाणे में आयोजित एक जनसभा को संबोधित किया। नड्डा ने कहा कि आप लोग खुश हैं कि आखिर एक लम्बे समय से जो वैचारिक लड़ाई हम लोग लड़ रहे थे उसमें सफलता मिली। अनुच्छेद 370 संसद के फ्लोर पर 5 अगस्त को धराशायी हो गया, इसके लिए आप सभी को बधाई।

नड्डा ने कहा कि जम्मू और कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया है लेकिन उन्हें एक विधायिका की शक्तियां दी गई हैं। चुनाव होंगे, लेकिन इससे पहले परिसीमन होगा, एसटी सीटें घाटी और जम्मू दोनों में गुर्जरों और बकरवालों के लिए आरक्षित होंगी।

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 की धारा के शुरुआत में ही लिखा है कि यह कुछ समय के लिए है और ये परिवर्तनशील है। लेकिन दुनिया में ये नैरेटिव सेट किया गया कि 370 हमारी कोई स्पेशल पावर है। उन्होंने आगे कहा कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर के लोगों में भी खुशी है कि उन्हें मुख्यधारा में शामिल किया गया है।

नड्डा ने आगे कहा कि इंद्र कुमार गुजराल, डॉ. मनमोहन सिंह और हमारे श्रद्धेय नेता लाल कृष्ण आडवाणी ये तीनों पाकिस्तान से भारत की धरती पर आए और यहां प्रधानमंत्री और उप प्रधानमंत्री बने। लेकिन जो पाकिस्तान से आकर जम्मू-कश्मीर में बसा, वो आज तक काउंसलर तक नहीं बन सका।

उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व भारत के साथ खड़ा है और पाकिस्तान दुनिया में अलग-थलग पड़ गया है। नड्डा ने कहा कि हम शपथ लेते हैं- मैं ईश्वर की शपथ लेता हूं कि मैं भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा रखूंगा। जम्मू-कश्मीर में शपथ लेते थे- मैं ईश्वर की शपथ लेता हूं कि मैं जम्मू-कश्मीर के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा रखूंगा। यहां तक का इंतजाम 370 के माध्यम से किया गया।

Next Story
Share it
Top