Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत के अमेरिका से अच्छे संबंध, परमाणु डील के लिए निभा सकता है अहम भूमिका : विदेश मंत्री जवाद जरीफ

रायसीना डायलॉग में हिस्सा लेने भारत आए ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने बुधवार को पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और बाद में पीएम मोदी से मुलाकात की थी।

भारत के अमेरिका से अच्छे संबंध, परमाणु डील के लिए निभा सकता है अमह भूमिका :  विदेश मंत्री जवाद जरीफईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ

ईरान परमाणु डील पर ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ का कहना है कि भारत डील के अनुपालन में अमेरिका को वापस लाने में अग्रणी भूमिका निभा सकता है और हम उस संभावना को अस्वीकार नहीं करेंगे। उन्हेंने आगे कहा कि भारत ईरान का बहुत प्रिय मित्र है। भारत के अमेरिका के साथ अच्छे संबंध हैं। भारत अमेरिका को वापस तालिका में आने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।


जावेद जरीफ भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात

बता दें कि इस समय ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चल रहा है। इस तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने गुरुवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं के बीच खाड़ी देशों की परिस्थति पर विचार विमर्श हुआ।

रायसीना डायलॉग में हिस्सा लेने भारत आए ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने बुधवार को पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और बाद में पीएम मोदी से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने भारत सरकार से ईरान और अमेरिका के बीच चल रहे तनाव को लेकर मध्यस्थता की पेशकश की थी।

ईरान अमेरिका के बीच ऐसे बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि अमेरिका ने कार्रवाई कर ईरान के वरिष्ठ जनरल कासिम सुलेमानी को मार दिया था। जिसके बाद ईरान ने ईराक स्थित अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों पर दो बार मिसाइल से हमला बोला है। अमेरिकी कार्रवाई और ईरान की जवाबी कार्रवाई के कारण खाड़ी देशों में जबर्दस्त तनाव है।

Next Story
Top