Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

International Yoga Day 2019 Protocol : पीएम मोदी के योग कार्यक्रम की ये है पूरी जानकारी, पीएम मोदी आज रात को पहुंचेंगे रांची

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 (International Yoga Day 2019) के मौके पर पीएम मोदी (PM Modi) इस बार योगाभ्यास का कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में करेंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों को एंट्री का समय सुबह तीन बजे से लेकर पांच बजे तक का दिया गया है।

PM Modi Yoga Event ProtocolPM Modi Yoga Event Protocol

PM Modi Yoga Event In Ranchi : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 (International Yoga Day 2019) के मौके पर पीएम मोदी (PM Modi) इस बार योगाभ्यास का कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में करेंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों को एंट्री का समय सुबह तीन बजे से लेकर पांच बजे तक का दिया गया है। इसके बाद किसी भी प्रतिभागी को एंट्री नहीं दिया जाएगा। यह जानकारी मुख्य सचिव डीके तिवारी ने दी है।

PM Modi Yoga Day Event Prabhat Tara GroundImage Credit : Twittter

इस दौरान लोगों को मैदान तक पहुंचने के लिए जिला प्रशासन द्वारा शहर के विभिन्न जगहों पर बस तैनात किया गया है। जिला प्रशासन के मुताबिक पीएम मोदी के योग कार्यक्रम की पूरी तैयारी कर ली गई है। सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा गया है। कार्यक्रम स्थल का जायजा आयुष मंत्रालय (Ministry Of AYUSH) के अधिकारियों व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने ली।

योग कार्यक्रम से रांची को मिलेगी वैश्विक पहचान

मुख्य सचिव डीके तिवारी ने कहा कि यह राज्य के लिए सौभाग्य की बात है कि पीएम मोदी का कार्यक्रम (PM Modi Yoga Event) यहां आयोजित किया जा रहा है, उन्होंने इसके लिए पीएम मोदी का आभार भी व्यक्त किया। मुख्य सचिव ने कहा कि पीएम मोदी के कार्यक्रम से रांची को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिलेगी। रांची को विदेशी मीडिया कवर करेगी। इससे शहर को ग्लोबल पहचान मिलेगी। इन सब के कारण रांची में पर्यटन का बढ़ावा मिलेगा। तिवारी ने कहा कि योग दिवस के मद्देनजर रांची शहर को साफ व स्वच्छ बनाने की प्राथमिकता है जो पूरी हो चुकी है।

Image Credit: Twitter

कार्यक्रम स्थल पर पानी का बोतल रहेगा बैन

कार्यक्रम को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर प्रयास किया गया है। मुख्य सचिव तिवारी के अनुसार कार्यक्रम स्थल पर पानी का बोतल नहीं उपलब्ध होगा। इसके लिए प्रशासन ने घड़े के पानी का इंतजाम किया है। तिवारी ने कहा कि कार्यक्रम के बाद प्रतिभागियों के नाश्ते का इंतजाम किया गया है। वहीं उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों से अपील किया की वे गंदगी न फैलाकर स्वच्छता का संदेश दें।

बारिश के मद्देनजर की जा रही विशेष तैयारी

मौसम विभाग (IMD) का मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019) के मौके पर रांची में बारिश की संभावना है। इसके लिए राज्य सरकार (Jharkhand Government) व आयुष मंत्रालय (Ministry Of AYUSH) ने विशेष तैयारी करने का निर्देश दिया है। बताया जा रहा है कि जूते व मोबाइल फोन बचाने के लिए प्लास्टिक के कवर का इंतजाम किया गया है। प्रशासन ने प्रतिभागियों से अनुरोध किया है कि वे जरूरत से ज्यादा सामान लेकर न आएं। बारिश के समय भी वे अपने स्थान पर बने रहें।

योग मानसिक, शारीरिक व आध्यात्मिक संपूर्णता का मार्ग है

योग करीब 5 हजार साल पुरानी भारतीय परंपरा है। जिसका उल्लेख पुराणों व धर्म ग्रंथों में मिलता है। योग से मानसिक, शारीरिक व आध्यात्मिक संपूर्णता का मार्ग प्रशस्त होता है। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा योग के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। आयुष मंत्रालय ने देश भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए हैं जिनका संचालन देश के प्रतिष्ठित योग गुरू करेंगे। कार्यक्रम का प्रोटोकॉल 45 मिनट का तैयार किया गया है। प्रोटोकॉल में कार्यक्रम के शुरू होने से लेकर खत्म होने तक का जिक्र किया गया है।

Image Credit: Twitter

खाली पेट व शांत मन से करें योग की शुरूआत

प्रोटोकॉल के अनुसार योग खाली पेट व शांत चित्त से किया जाना चाहिए। हालांकि हल्का फुल्का भोजन लेने की मनाही नहीं है। योग के लिए हल्के व सूती कपड़े का निर्देश दिया गया है। इससे शरीर रिलैक्स रहेगा व योगाभ्यास आसानी से हो सकेगा।

वहीं बताया गया है कि गर्भवती महिलाएं व मासिक धर्म के दौरान वाली महिलाएं योग करने से पहले योग प्रशिक्षक की सलाह ले लें तभी आएं। वहीं बताया गया है कि योगाभ्यास के आधे घंटे बाद ही स्नान करें। इतने ही वक्त बाद कुछ भोजन भी लें।

4000 स्कूली विद्यार्थी करेंगे पीएम मोदी संग योग

योग दिवस के मौके पर भारत के भविष्य यानी स्कूली छात्र भी प्रभात तारा मैदान से योग के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। योगाभ्यास शिविर में 10वीं, 11वीं व 12 के छात्र व छात्राएं शामिल होगें। सभी छात्रों के शामिल होने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। इस दौरान सरकारी विद्यालय व निजि विद्यालय के करीब 19 स्कूलों के छात्रों ने कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति जताई थी।

Image Credit: Twitter

20 जून को ही प्रतिभागी पहुंचेंगे रांची

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करीब 35 हजार लोग एक दिन पहले ही यानी 20 जून को रांची पहुंच जाएंगे। प्रतिभागियों के जांच के बाद ही उन्हें प्रभात तारा मैदान में जाने की अनुमति दी जाएगी। 20 जून को खाने-पीने व रहने का इंतजाम राज्य सरकार द्वारा किया जा चुका है।

प्रभात तारा मैदान में जानें के लिए प्रतिभागियों को पास मुहैया कराया जाएगा। पास में क्यू आर कोड होगा। इसकी जांच गेट पर होगी। उसके बाद ही एंट्री मिल पाएगी। गेट से ही प्रतिभागियों के बैठने की जानकारी मिलेगी।

कार्यक्रम 50 मिनट का होगा

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day Of Yoga 2019) के मौके पर योगाभ्यास से पहले प्रार्थना होगा। इसके बाद सदिलज चालन की क्रिया होगी। इस क्रिया के बाद शिथिलीकरण का अभ्यास कराया जाएगा। फिर तड़ासन (Tadasan), वृक्षासन (Vrikshasana), पादहस्तासन (Padhastasana), अर्ध चक्रासन (Ardha Chakrasan), त्रिकोणासन (Trikonasan), भद्रासन (Bhadrasan), वज्रासन (Vajrasana), अर्ध उष्ट्रासन (Ardha Urshtraarasana), शशांकासन (Shashankasan), उत्तानमंडूकासन (Uttamandukasanan), वक्रासन (Vakrasana) होगा।

लेटकर मकरासन (Makarasan), भुजगांसन (Bhujangasana), शलभासन (Shalabhasana), सेतुबंधासन (Setubandhasan), उत्तानपादासन (Uttanpadasana), अर्ध हलासन (Ardha Halasana), पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana) व शवासन (Shavasana) का अभ्यास कराया जाएगा। इसके बाद कपालभांति (Kapalabhati) , ध्यान (Meditation) व प्रणायाम (Pranayama) का अभ्यास कराया जाएगा। इन सब के बाद संकल्प व शांति का पाठ होगा। पूरा कार्यक्रम 50 मिनट का रखा गया है। इसके लिए राज्य व केंद्र सरकार ने विशेष तैयारी की है।

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए 9 आईपीएस व 4 हजार जवानों की अतिरिक्त मौजूदगी

पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर रांची पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। पीएम के कारकेड से लेकर एयरपोर्ट तक सुरक्षा की कड़ी तैयारी की गई है। इसके लिए करीब 4 हजार जवान व नौ आईपीएस तैनात होगें। इसके साथ ही आरएएफ की दो कंपनी भी मौजूद रहेगी। डिएसपी रैंक के कुल 51 ऑफिसर होगें, 133 इंसपेक्टर होगें और 627 एसआई भी मौजूद होंगे। इसके अलावा बम स्वाड मौजूद रहेंगे। रात से ही सुरक्षा से संबंधित चेकिंग व यातायात संबंधित तैयारियां होने लगेगीं।

Share it
Top