Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

International Yoga Day 2019: भारत संग पूरी दुनिया ने किया योग, पीएम मोदी ने दिया ये गुरु मंत्र

International Yoga Day 2019/ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 : आज यानी 21 जून को पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Fifth International Yoga Day) दुनियाभर के विभिन्न देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है।

International Yoga Day 2019 Pm ModiInternational Yoga Day 2019 Pm Modi

International Yoga Day 2019/ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 : आज यानी 21 जून को पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Fifth International Yoga Day) दुनियाभर के विभिन्न देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ लगभग 35,000 लोगों के साथ झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Capital Ranchi) के धुर्वा (Dhurva) के प्रभात तारा मैदान (Prabhat Tara Field) में योग कर रहे हैं। यह दिवस मानव शरीर (Human Body) के आंतरिक और बाहरी कल्याण के लिए समर्पित है।

लाइव अपडेट..

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में योग का अभ्यास किया।

भारतीय सेना के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सियाचिन में योगाभ्यास किया।

झारखंड की राधानी रांची में योग दिवस समारोह के बाद पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली लौटे आए हैं। पीएम मोदी संसद में बैठक करेंगे।

आर्मी डॉग यूनिट ने आज योग दिवस 2019 पर योगाभ्यास किया।

त्रिवेंद्रम में एक योग कार्यक्रम में केरल के सीएम पिनारयी विजयन ने कहा कि जीवनशैली की बीमारियां हमें प्रभावित कर रही हैं। योग हमें हमारे शरीर के लिए सभी तरह के व्यायाम प्रदान कर रहा है। कोई भी योग का अभ्यास कर सकता है, धर्म और जाति से बेपरवाह सभी को इसका अभ्यास करना चाहिए।

भारत में फ्रांसीसी राजदूत एलेक्जेंडर ज़िग्लर ने कहा कि फ्रेंच लोगों के बीच अब योग लोकप्रिय हो रहा है। यह शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फिट रहने में मदद करता है।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लाल किले में आयोजित कार्यक्रम में योग किया।

भारतीय वायु सेना की पश्चिमी वायु कमान ने योग दिवस 2019 पर अपने योग सत्र को क्लाइमेट एक्शन के लिए समर्पित किया।

कर्नाटक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बेंगलुरु स्थित अपने आवास पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने योग किया।

दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित योग कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद और जयंत सिन्हा ने किया योग।

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने योग दिवस 2019 समारोह का नेतृत्व किया।

दिल्ली में संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास में किया गया योगा।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी में 5 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रोहतक में योग किया। योग समाप्त होने के बाद लोगों ने मैदान में बिछी चटाइयों लेकर भगना शुरू कर दिया। लोगों के बीच लड़ाई झगड़े की नौबत आ गई।

योग कार्यक्रम में राम माधव ने कहा कि योग एक ऐसी प्रथा है जो दुनिया को सिखाती है कि खुद को कैसे नियंत्रित किया जाए। पीएम ने दुनिया को दिया बुलाया, 'आओ हम योग का अभ्यास करें' ताकि हम सभी संघर्षों को दूर कर सकें और दुनिया एक खूबसूरत जगह बन जाए।

सीमा सुरक्षा बल के डॉग स्क्वाड ने जम्मू में योग दिवस 2019 पर अपने प्रशिक्षकों के साथ योग किया।

जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

केरल के त्रिवेंद्रम में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने योग किया।

चेन्नई में मरीना बीच पर भारतीय नौसेना और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों द्वारा योग किया गया।

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि एस अकबरुद्दीन ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि जनरल असेंबली हॉल में यह इनडोर योग सत्र अपनी तरह का पहला सत्र है।यह स्वच्छता, हरियाली और अधिक टिकाऊ भविष्य के मूल्यों को सुदृढ़ करेगा जिसके लिए आप सभी योगी प्रतिबद्ध हैं।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 5 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर द्वारका में योगा किया।

लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया योग।

अमरनाथ यात्रा सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात ITBP के जवानों ने योगा किया।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र के नागपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान योगा करते हुए।

हिमालय में पर तैनात भारतीय सेना के जवानों ने किया योग।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि 2015 से राष्ट्रपति भवन में अंतरराट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। मुझे खुशी है कि पिछले साल की तरह, इस वर्ष भी हम यहां योग दिवस मना रहे हैं। यह सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है, यह योग हमारे जीवन का अभिन्न अंग बनाने का एक तरीका है।

नौसेना के जवान पनडुब्बी INS सिंधुध्वज पर योगा करते हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) राम लाल दीन दयाल उपाध्याय पार्क में योग किया।

डीआरडीओ जी सतीश रेड्डी राष्ट्रीय राजधानी में डीआरडीओ सुविधा में योगा करते हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में योग करने के बाद लोगों के साथ बातचीत की।

आईटीबीपी के जवानों ने उत्तरी लद्दाख में 18000 फीट की ऊंचाई पर माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग किया।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला सांसदों और संसद कर्मचारियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग कर रहे हैं।

दिल्ली के राजपथ में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अंतरारष्ट्रीय दिवस पर योग किया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली में फ्रांसीसी दूतावास में योग किया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर में बीएसएफ के जवान अंतरराष्ट्रीय दिवस पर योग कर रहे हैं।

हरियाणा के रोहतक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर योग कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोग मुंबई में गेटवे ऑफ़ इंडिया पर योगा करते हैं, इस कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी भी मौजूद हैं।

छत्तीसगढ़ में कोंडागांव के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग पर योग कर रहे हैं।

मुंबई में पश्चिमी नौसेना डॉकयार्ड में आईएनएस विराट (डिक्मिशनड) पर ऑन-बोर्ड योग का प्रदर्शन किया जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम में उपस्थित हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर, राज्यपाल आचार्य देवव्रत और अन्य लोगों ने कल कुल्लू बस दुर्घटना में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा।

योग दिवस पर लेह में आईटीबीपी के जावन कर रहे हैं योग।

संबोधन खत्म होने के बाद पीएम मोदी योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में पहुंच गए हैं। जैसे ही पीएम मोदी योग करने पहुंचे हल्की-हल्की बारिश शुरू हो गई। यहां पर पीएम मोदी लगभग 35,000 लोगों के साथ योग कर रहे हैं।

पीएम मोदी योग दिवस के कार्यक्रम पहुंचे और लोगों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज 21 जून को देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लाखों लोग योग दिवस मना रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि विश्वभर में योग के प्रसार के लिए मीडिया के साथी, सोशल मीडिया के लोग अहम भूमिका निभा रहे हैं। झारखंड में योग दिवस के लिए आना बहुत सुखद अनुभव है।

आज हम ये कह सकते हैं कि भारत में योग के प्रति जागरूकता हर कोने तक, हर वर्ग तक पहुंची है। Drawing rooms से Board Rooms तक, शहरों के Parks से लेकर Sports Complexes तक, गली-कूचों से वेलनेस सेंटर्स तक आज चारों तरफ योग को अनुभव किया जा सकता है: पीएम मोदी

योग अनुशासन है, समर्पण हैं, और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है। योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद से परे है। योग सबका है और सब योग के हैं: पीएम मोदी

आज के बदलते हुए समय में, Illness से बचाव के साथ-साथ Wellness पर हमारा फोकस होना जरूरी है। यही शक्ति हमें योग से मिलती है, यही भावना योग की है, पुरातन भारतीय दर्शन की है। योग सिर्फ तभी नहीं होता जब हम आधा घंटा जमीन या मैट पर होते हैं: पीएम मोदी

अब मुझे आधुनिक योग की यात्रा शहरों से गांवों की तरफ ले जानी है, गरीब और आदिवासी के घर तक ले जानी है। मुझे योग को गरीब और आदिवासी के जीवन का भी अभिन्न हिस्सा बनाना है। क्योंकि ये गरीब ही है जो बीमारी की वजह से सबसे ज्यादा कष्ट पाता है: पीएम मोदी

पीएम मोदी योग दिवस के कार्यक्रम में पहुंचे। यहां पर पीएम मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और झारखंड मुख्यंमत्री रघुवर दास भी मौजूद हैं।

आईटीबीपी के जवानों ने 14,000 फीट की ऊंचाई पर रोहतांग पास पर योग किया।

राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय दयाल योग की पूर्व संध्या पर जैसलमेर में जवानों ने किया योगा।

योग दिवस में शामिल होने के लिए पीएम मोदी रांची पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) 21 को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) में शामिल होने के लिए आज रात नई दिल्ली से रांची पहुंच गए हैं। पीएम मोदी के ठहरने की व्यवस्था राजभवन (Raj Bhawan) में की गई है।

पीएम मोदी ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ध्यान योगाभ्यास का सबसे महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है।

योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में वीआईपी की 6 बजे एंट्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लगभग 50,000 लोग योग करेंगे। तीन बजे से योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सुबह तड़के तीन बजे से प्रवेश शुरू हो गया है। वीआईपी (VIP) के लिए प्रवेश सुबह छह बजे से शुरू हो गया है।

झारखंड के सीएम रघुवर दास ने योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम स्थल का दौरा किया

झारखंड (Jharkhand) के सीएम रघुवर दास (Cm Raghubar Das) ने प्रभात तारा मैदान का दौरा कर कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। सीएम रघुवर दास ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट करते हुए लिखा कि 'करें योग, रहें निरोग'। कार्यक्रम में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, सीएम मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी मौजूद रहेंगे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 का थीम

21 जून 2019 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 का थीम (Theme) 'क्लाइमेट एक्शन' (Climate Action) रखा गया है।

Share it
Top