Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

International Women's Day: भारतीय और विदेशी महिला विजिटर्स के लिए ताजमहल समते इन स्मारकों के टिकट फ्री का ऐलान

International Women's Day: प्रहलाद सिंह पटेल ने आगे कहा कि यह संस्कृति मंत्रालय की ओर से विश्व की नारी शक्ति के लिए एक छोटा सा उपहार है।

International Womenअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

International Women's Day 2020 : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने ताजमहल समेत सभी एएसआई संरक्षित टिकट स्मारकों को सभी भारतीय और विदेशी महिला विजिटर्स के लिए मुफ्त करने का ऐलान किया है।

प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि भारत में महिलाओं को सम्मान देने की एक महान परंपरा रही है। हम मानते हैं कि जहां महिलाओं को उचित सम्मान दिया जाता है, वहीं पर देवता भी निवास करते हैं। जहां महिलाओं को सम्मान नहीं मिलता है, वहां सभी कार्य असफल विफल रहते हैं।

प्रहलाद सिंह पटेल ने आगे कहा कि यह संस्कृति मंत्रालय की ओर से विश्व की नारी शक्ति के लिए एक छोटा सा उपहार है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अपने स्मारकों पर आने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

इस दिशा में 29 अगस्त 2019 को आगरा के ताजमहल परिसर में उनके द्वारा एक बेबी केयर एंड फीडिंग रूम का उद्घाटन किया गया था। इसके बाद पूरे भारत में विभिन्न स्मारकों में इसकी स्थापना की गई थी।

उन्होंने कहा कि इन स्मारकों पर महिला विजिटर्स को सुरक्षित और सुविधाजनक अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कई प्रावधान किए हैं।

* भारत भर के विभिन्न स्मारकों में बेबी फीडिंग रूम, चाइल्ड केयर सेंटर।

* स्मारकों पर आने वाली महिलाओं के लिए स्वच्छ शौचालय की सुविधा।

* महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला सुरक्षा गार्ड की तैनाती।

* लाल किला और ताजमहल जैसे कुछ प्रमुख स्मारकों में टिकट और टोकन खरीदने वाली महिलाओं के लिए अलग कतार।

* लाल किला और ताजमहल जैसे कुछ प्रमुख स्मारकों में महिलाओं के लिए अलग प्रवेश और निकासी द्वार।

* महिला यात्रियों की तलाशी के लिए प्रवेश द्वार पर महिला सुरक्षा कर्मियों की तैनाती।

Next Story
Top