Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें अगले माह से हो सकती हैं शुरू, ये किया गया है फैसला

नागरिक उड्डयन मंत्रालय जुलाई से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने पर भी मंथन कर रहा है। बता दें कि घरेलू उड़ानों के शुरू होने के बाद से ही यह चर्चा जोरों से चल रही है कि क्या अब अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात भी शुरू की जा सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें अगले माह से हो सकती हैं शुरू, ये किया गया है फैसला
X

पिछले 25 मई से देश में घरेलू हवाई यात्रा शुरू हो चुकी हैं। लेकिन, अब खबरें हैं कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय जुलाई से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने पर भी मंथन कर रहा है। बता दें कि घरेलू उड़ानों के शुरू होने के बाद से ही यह चर्चा जोरों से चल रही है कि क्या अब अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात भी शुरू की जा सकती है।

इस समय जो 25 मई से 2 महीने के बाद घरेलू उड़ानें शुरू की गई हैं, उसके लिए एयरलाइंस कंपनियों को मोटे तौर पर एक-तिहाई उड़ानों को ही संचालित करने की इजाजत दी गई है।

यही नहीं कुछ राज्य सरकारों की ओर से जारी क्वारंटीन संबधी प्रावधानों के चलते भी संचालन सीमित तौर पर ही हो पा रहा है। जबकि हरदीप पुरी संकेत दो चुके हैं कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को तभी शुरू करने का कोई मतलब होगा, जब घरेलू उड़ानें का ऑपरेशन कम से कम 50-60 फीसदी तक होने लगे। इसमें दिक्कत ये भी आ रही है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें ज्यादातर महानगरों से उड़ान भरती हैं और उन शहरों में अभी कोरोना का संक्रमण चरम पर पहुंचा हुआ है।

एयर ट्रेवल पर कुछ पाबंदियां

हालांकि, यह फैसला अकेले भारत सरकार के लिए लेना आसान नहीं है, क्योंकि दूसरे देशों में भी अभी तक कई जगह एयर ट्रेवल पर कुछ पाबंदियां लगी हुई हैं। इसके साथ ही देश में कोविड-19 का कथरा कम नहीं हो रहा है। प्रतिदिन हजारों मामले कोरोना के दर्ज हो रहे हैं। दुनिया के कई देशों ने अपने यहां किसी अन्य देश की उड़ानों को प्रतिबंधित कर रखा है। इस कारण इस पर फैसले लेने में विलंब हो रहा है।

पिछले दिनों उड्डयन मंत्री ने दिए थे संकेत

ऐसी खबरें मिल रही हैं कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय अगले महीने से नियमित अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा शुरू करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। पिछले शुक्रवार को ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक ट्वीट में इस बात के संकेत दिए थे। उन्होंने लिखा था कि हम लगातार हालात पर नजर रखे हुए हैं और जैसे ही स्थिति थोड़ी सामान्य होगी और इससे हमारे नागरिकों को कोई खतरा नहीं होगा तो हम अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के बारे में भी सोचेंगे।

फिलहाल अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 30 जून तक निलंबित

गौरतलब है कि 30 मई को अनलॉक-1.0 के लिए गाइडलाइंस जारी करते हुए गृहमंत्रालय ने ये कहा है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 30 जून तक निलंबित रहेंगी। यानि, उसके बाद की स्थिति को लेकर अभी फैसला नहीं लिया गया है।

हालांकि, गाइडलाइंस में इस ऑपरेशन को शुरू करने के बारे में अनलॉक-1 के फेज-3 में चर्चा करने की बात शामिल है, जिसके लिए समय निर्धारित नहीं है। लेकिन, अब जानकारी मिल रही है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय जुलाई से यह ऑपरेशन शुरू करना चाह रहा है। लेकिन, ये भी हकीकत है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ान को शुरू करने के लिए कई और बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Next Story