Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रिपोर्ट: क्या भारत 2030 तक बन जाएगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जानें यहां

डॉयचे बैंक की रिर्पोट के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था 2030 तक 2.5 गुणा बढ़कर 7 ट्रिलियन डॉलर होने की संभावना बताई गई है, जिससे भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यव्स्था बन सकता है।

रिपोर्ट: क्या भारत 2030 तक बन जाएगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जानें यहांभारतीय अर्थव्यवस्था

डॉयचे बैंक की रिर्पोट के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था 2030 तक 2.5 गुणा बढ़कर 7 ट्रिलियन डॉलर होने की संभावना बताई गई है, जिससे भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यव्स्था बन सकता है। फिलहाल यह लगभग 3 ट्रिलियन डॉलर है। डॉयचे बैंक ने एक शोध रिपोर्ट इमेजिन 3030 में कहा कि अगले दशक तक जीडीपी विकास औसतन 10% से अधिक रखना होगा, तभी इस लक्ष्य को हासिल कर सकता है।

रिर्पोट के अनुसार हाल के वर्षो में भारतीय अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट देखने को मिली थी, जिसके मद्देनजर रखते हुए तेजी से विकास करने की क्षमता है। जहां तक ​​भारत की आर्थिक वृद्धि का सवाल है तो यह निकट समय में संभावित से नीचे रह सकता है। हालांकि मौजूदा सरकारी उपाय से भविष्य में अर्थव्यवस्था में तेजी देखने को मिल सकती है।

वहीं सरकार ने मांग में कमी की भरपाई करने के लिए सितंबर (2019) में कॉर्पोरेट कर की दर में कटौती करने का निर्णय लिया है, जिससे देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ावा मिलेगा और अर्थव्यवस्था में निजी निवेश का समर्थन होगा, जो पिछले आठ वर्षों में कमजोर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विमुद्रीकरण से डिजिटलीकरण में तेजी गति से बढ़ावा देखने को मिला है। साथ ही देश की राजकोषीय और विकास की गतिशीलता में सुधार होगा। डिमोनेटाइजेशन और जीएसटी के अलावा, भारत का दिवालियापन कानून जो 2017 में लागू हुआ था, आगामी दशक में अर्थव्यवस्था विकास में भी मदद मिलेगा। यहां तक ​​कि मुद्रास्फीति को लक्षित करने और अर्थव्यवस्था में सकारात्मक वास्तविक ब्याज दरों को स्थापित करने से अगले दशक में विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top