Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय शोधकर्ताओं ने बनाया खास मास्क, लंबे समय तक इस्तेमाल से भी नहीं होगा खराब

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में लगातार केंद्रीय विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्रालय अहम भूमिका निभा रहा है। शनिवार को विज्ञान-प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के बेंग्लुरु स्थित सेंटर फॉर नेनो एंड सॉफ्ट मैटर साइंसेज (सीईएनएस) संस्थान ने एक ऐसा फेस मास्क विकसित किया है। जो कोरोना के मरीज के अलावा कोई आम इंसान भी लंबे वक्त तक आसानी से प्रयोग कर सकता है।

भारतीय शोधकर्ताओं ने बनाया खास मास्क, लंबे समय तक इस्तेमाल से भी नहीं होगा खराबघर पर ऐसे तैयार करें मास्क (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में लगातार केंद्रीय विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्रालय अहम भूमिका निभा रहा है। शनिवार को विज्ञान-प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के बेंग्लुरु स्थित सेंटर फॉर नेनो एंड सॉफ्ट मैटर साइंसेज (सीईएनएस) संस्थान ने एक ऐसा फेस मास्क विकसित किया है। जो कोरोना के मरीज के अलावा कोई आम इंसान भी लंबे वक्त तक आसानी से प्रयोग कर सकता है। इससे उसे सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होती है। विभाग के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने बताया कि यह मास्क लंबे वक्त तक के लिए प्रयोग किया जा सकता है। जिसे बेंग्लुरु के सीईएनएस संस्थान के शोधकर्ताओं की टीम ने विकसित किया है।

मास्क की विशेषताएं

इसका आकार एक कप के जैसा है, जिसके सामने की तरफ काफी जगह है। जिससे इसे पहनने वाले व्यक्ति को बोलने में आसानी होती है। चश्मे पर कोई फॉगिंग नहीं होती। साथ ही आकार इस तरह का है, जिससे बोलते वक्त पूरा मुंह आसानी से ढका हुआ रहता है। जिससे व्यक्ति के सांस के कण उसके मुंह से कहीं बाहर नहीं जाते हैं।

इसकी तकनीक को सीईएनएस ने बेंग्लुरु की कैमिलिया क्लोदिंग लिमिटेड नामक कंपनी को बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए सौंप दिया है। यह कपड़े बनाने वाली एक कंपनी है, जो कुछ दशक पहले शुरू हुई थी। यह देश में रोजाना एक लाख मास्क बनाकर बेचना चाहती है।

अलग है फेबरिक

इसे बनाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक विशेष प्रकार के फेबरिक का प्रयोग किया है। अभी इसपर एडवांस स्तर के कुछ टेस्ट भी जारी हैं। देश दुनिया में कोविड के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए फेस मास्क को आम लोगों को प्रयोग करने के लिए कहा जा रहा है। जबकि चिकित्साकर्मियों को उच्च गुणवत्ता वाले मास्क प्रयेाग करने की सलाह दी गई है।

Next Story
Top