Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुशखबरी! मिनटों में मोबाइल से इस तरह बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट

ट्रेन में सफर करने वाले के लिए यात्रियों को अब जनरल टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया है।

खुशखबरी! मिनटों में मोबाइल से इस तरह बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट

ट्रेन में सफर करने वाले के लिए यात्रियों को अब जनरल टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया है। भारतीय रेलवे के एक एप के जरिए मोबाइल से ही आप जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। बता दें कि अधिक्तर टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी का इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें कि आपको अपने फोन में भारतीय रेवले के UTS (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) ऐप डाउनलोड करना होगा। इस एप के माध्यम से आप जनरल टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं, और अपना किमती समय भी बचा सकते हैं। जब आप ट्रेन में यात्रा कर रहें हो और आपसे टीटी टिकट मांगे तो आप उसे मोबाइल में ही टिकट दिखा सकते हैं, अगर आप चाहें तो इसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

UTS एप की खासियत

* अगर आपने टिकट बुक कर लिया है और आप उसे कैंसल करना चाहते हैं, तो इस एप से कैंसल भी कर सकते हैं।

* यूटीएस ऐप की सहायता से आप प्लेटफॉर्म टिकट लेने के साथ ही सीजन टिकटों का रिन्यूअल भी करा सकते हैं।

यूटीएस ऐप की सहायता से टिकट बुक करने के दो ऑप्शन उपलब्ध हैं

1- पेपरलेस टिकट

2- प्रिंटेड टिकट

लेकिन पेपरलेस टिकट और प्रिंटेड टिकट के नियम अलग हैं।


नियम 1

यदि आप रेलवे स्टेशन से कोई पांच किलो मीटर की दूरी पर है तो आप पेपरलेस टिकट ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप इस ऑप्शन के इस्तेमाल से टिकट बुक करेंगे तो टिकट आपके फोन सीधा डाउलोड हो जाएगा। यदि आप प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने चाहते हैं तो आप इसे स्टेशन से दो किमी दूरी रहने पर बुक कर सकते हैं।

नियम 2

प्रिंटेड टिकट ऑपेशन का इस्तेमाल आप रेलवे स्टेशन से दूर होने पर कर सकते हैं। पर आपको इस ऑपशन के जरिए टिकट बुक करने के बाद उसका प्रिंट लेने आवश्य होगा। क्योंकि यह टिकट प्रिंट के बिना मान्य नहीं होगा।

Next Story
Top