Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिंगल यूज प्लास्टिक बंद, खुद नष्ट हो जाएंगी रेल नीर की बोतलें

महात्मा गांधी की 150वीं जयंति पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने इस दिशा में योगदान देने के लिए कदम उठाया है। ट्रेनों व स्टेशनों पर मिलने वाला रेल नीर (Rail Neer) अब बायोडिग्रेडेबल बोतलों (Biodegradable Bottle) में मिलेगा जो कि इस्तेमाल के बाद खुद नष्ट हो जाएंगी।

सिंगल यूज प्लास्टिक बंद, खुद नष्ट हो जाएंगी रेल नीर की बोतलें
X
Single use plastic banned, rail neer bottles will destroy themselves

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने (Single Use Plastic Ban) के अभियान सफल बनाने के लिए सख्त कठम उठाए जा रहे हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railway) भी इस अभियान में योगदान देने आगे आया है। रेलव स्टेशन और ट्रेन में मिलने वाला रेल नीर (Rail Neer) अब प्लास्टिक की बोतलों की जगह खुद नष्ट हो जाने वाली बोतलों में मिलेगा। रेलवे के बोटलिंग प्लांट में इस तरह की बायोडिग्रेडेबल बोतलें (Biodegradable Bottle) बनाई जा रही हैं। प्रथम चरण में दिल्ली से लखनऊ के लिए चल रही तेजस ट्रेनों (Tejas Train) में इन बोतलों को दिया जा रहा है।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंति पर भारतीय रेलवे ने भी सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद भारतीय रेलवे ने बायोडिग्रेडेबल बोतलों को जनवरी से सभी ट्रनों व रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया है कि फिलहाल आईआरसीटीसी के मुंबई प्लांट में यह बोतलें बन रही हैं और इनकी सप्लाई हो रही है। जल्द ही अन्य प्लांट पर भी इन्हें बनाना शुरू कर दिया जाएगा। जिससे कि तीन महीने के अंदर लगभग सभी स्टेशनों और ट्रेनों में इन्हें उपलब्ध कराया जा सके।

पूरे देश में रेल नीर के अभी दस प्लांट हैं। जिनसे करीब 10.9 लाख लीटर पैकेज वाटर तैयार किया जाता है। सिंगल यूज प्लास्टिक के बाद आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड के सामने चार नए प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है। जिसे रेलवे बोर्ड की तरफ से मंजूरी मिल गई है। जानकारी के मुताबिक 2021 तक चार नए शुरू कर दिए जाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story