Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय रेलवे को आत्मनिर्भर बनाने की प्रक्रिया शुरू, आईआरसीटीसी ने लॉन्च किया फायदे वाला क्रेडिट कार्ड

केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के 'आत्म-निर्भर भारत', 'डिजिटल इंडिया' और 'मेक इन इंडिया' के सपने को साकार करने की दिशा में भारतीय रेलवे में आत्म निर्भरता की कवायद में एक और नई पहल की गई है।

भारतीय रेलवे को आत्मनिर्भर बनाने की प्रक्रिया शुरू, आईआरसीटीसी ने लॉन्च किया फायदे वाला क्रेडिट कार्ड
X
पीएम मोदी

केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के 'आत्म-निर्भर भारत', 'डिजिटल इंडिया' और 'मेक इन इंडिया' के सपने को साकार करने की दिशा में भारतीय रेलवे में आत्म निर्भरता की कवायद में एक और नई पहल की गई है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड द्वारा लॉन्च किये गये रुपे प्लेटफॉर्म पर सह-ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड राष्ट्र को समर्पित किया है।

इस कार्ड के जरिए रेल सफर करने वाले मुसाफिरों को अधिकतम बचत के साथ रिटेल, खाना और मनोरंजन पर बेनेफिट के साथ ट्रांजैक्शन फीस पर छूट मिल रही है। इसके अलावा मेडिलाइफ पर दवाइयों पर 20 फीसदी डिस्काउंट, फिटेनिटी पर पर 25 फीसदी छूट, हंगामा म्यूजिक पर 1 महीने के लिए 1 रुपए की छूट शामिल है।

रूपे प्लेटफॉर्म पर आईआरसीटीस-एसबीआई कार्ड धारकों को एसी-वन, एसी-टू, एसी-थ्री, एसीसीस के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए बुकिंग पर 10 फीसदी का वैल्यू बैक मिलेगा। रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे को 'आत्म-निर्भर' भारत के मिशन को आगे बढ़ाते हुए मंगलवार को यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग जरिए के लिए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने मिलकर रुपे प्लेटफार्म पर अपना नया सह-ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है।

रेलवे में आत्म-निर्भरता हासिल करने और पूरी दुनिया के साथ मजबूती के साथ जुडने के रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस दौरान रेलवे में शुरू हुई इस नई पहल में नये क्रेडिट कार्ड को राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित किया। इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम रेलवे को 'मेक इन इंडिया' पहल के साथ सभी क्षेत्रों में आत्म-निर्भर बनाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि रुपे प्लेटफार्म पर काम करने वाला आईआरसीटीसी एसबीआई सह-ब्रांडेड कार्ड रेलवे द्वारा की गई कई 'मेक इन इंडिया' गतिविधियों में से एक है। उन्होंने कहा कि इस नए सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड 'डिजिटल इंडिया' की पहल को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी, एसबीआई कार्ड और रूपे की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं और इसका उद्देश्य रेल यात्रियों के लिए एक सुरक्षित, सुविधाजनक और बेहतर यात्रा अनुभव सुनिश्चित करना है।

एनएफसी तकनीक से लैस कार्ड

रेलवे के अनुसार जारी किया गया यह नया रुपे क्रेडिट कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक से लैस है, जो ग्राहकों को लेन-देन का एक सुरक्षित माहौल प्रदान करेगा। इस कार्ड के उपयोगकर्ता पीओएस मशीनों पर कार्ड को टैप कर अपने लेन-देन की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं, इसमें कार्ड को स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस कार्ड को अक्सर रेल से सफर करने वाले यात्रियों को पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया। नया सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड रेल यात्रियों को खुदरा, भोजन और मनोरंजन के साथ-साथ लेन-देन शुल्क में छूट पर विशेष लाभ के साथ रेल यात्रा पर अधिकतम बचत प्रदान करता है।

रेल किराए में मिलेगी 10 फीसदी छूट

रेलवे के अनुसार कार्डधारकों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से प्रथम श्रेणी की एसी, द्वितीय श्रेणी की एसी, तृतीय श्रेणी की एसी, एग्जीक्यूटिव चेयर कार और एसी चेयर कार की बुकिंग करने पर कुल किराए की 10 फीसदी राशि वापस कर दी जाएगी। इस कार्ड का इस्तेमाल करने पर ऑनलाइन लेन-देन शुल्क माफी के तहत लेन-देन की राशि का 1 फीसदी, 1 फीसदी ईंधन अधिभार छूट और एक वर्ष में रेलवे स्टेशनों पर प्रति तिमाही के दौरान 4 प्रीमियम लाउंज का मुफ्त उपयोग करने की सुविधा मिलेगी।

350 बोनस पाइंट्स

कार्ड के उपयोगकर्ताओं को न्यूनतम खर्च के साथ कार्ड को सक्रिय करने पर 350 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट्स प्राप्त होंगे। उपयोगकर्ता आईआरसीटीसी की टिकट वेबसाइट से ट्रेन टिकट खरीदते वक्त जमा किए गए इन रिवार्ड पॉइंट्स को भुना सकते हैं। रेल यात्रा पर बचत के अलावा आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है। ग्राहक ई-कॉमर्स साइटों पर खरीदारी करते समय छूट का लाभ उठा सकते हैं।

Next Story