Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्धमान को मिला प्रमोशन, संभालेंगे ये नई जिम्मेदारी

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को प्रमोशन मिला है। अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ-16 को मार गिराया था। अभिनंदन वर्धमान अब ग्रुप कैप्टन की जिम्मेदारी संभालें। 

Indian Air Force Wing Commander Abhinandan Varthaman gets promotion
X

अभिनंदन वर्धमान 

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing Commander Abhinandan Varthaman) को पदोन्नति मिली है। अभिनंदन वर्धमान को अब ग्रुप कैप्टन बनाया गया है। पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ-16 के साथ डॉग फाइट कर अभिनंदन वर्धमान ने अपना जौहर दिखाया था। इसके लिए अभिनंदन वर्धमान को शौर्य चक्र से नवाजा जा चुका है। अभिनंदन वर्धमान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की नापाक हरकत को मुंहतोड़ जवाब दिया था और उस वक्त पाकिस्तान की ओर इस्तेमाल किए जा रहे अमेरिकी एफ-16 को मार गिराया था।

मीडिया रिपोर्ट से सामने आया है कि एयरफोर्स के बहादुर अधिकारी अभिनंदन वर्धमान की पदोन्नति हो गई है। इसके बाद अभिनंदन वर्धमान ग्रुप कैप्टन की जिम्मेदारी संभालेंगे। अभिनंदन वर्धमान को जल्द ही नई रैंक सौंप दी जाएगी। भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्टन का पद भारतीय थल सेना के कर्नल रैंक के बराबर होता है।

पुलवामा हमले के तुरंत बाद पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक के बाद पैदा हुए तनाव के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों (Pakistani fighter planes) ने भारतीय सीमा में प्रवेश करने का नाकाम प्रयास किया था। भारतीय वायुसेना इसको लेकर पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था। इस दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को गिरा दिया था। इस कार्रवाई के दौरान अभिनंदन वर्धमान का विमान भी क्षतिग्रस्त हुआ था। इजेक्ट करने के बाद अभिनंदन वर्धमान पीओके में जा गिर थे। भारत के दबाव में पाकिस्तान ने अभिनंदन वर्धमान को सकुशल वापस भेज दिया था।

Next Story