Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Air Force Day पर राफेल, तेजस और जगुआर ने दिखाया दम, पीएम मोदी ने भी दी ट्वीट कर बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर वायुसेना को बधाई दी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई।

Air Force Day पर राफेल, तेजस और जगुआर ने दिखाया दम, पीएम मोदी ने भी दी ट्वीट कर बधाई
X
एयरफोर्स डे

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है। भारतीय वायुसेना इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है। इस बार वायुसेना के बेड़े में शमिल हुए राफेल ने भी अपनी ताकत दिखाई।

Live Updates

राफेल समेत इन विमानों ने दिखाया अपना दम

वायुसेना दिवस के मौके पर आसमान में राफेल ने अपना दम दिखाया है। राफेल के साथ थ्री फॉर्मेशन में जगुआर लड़ाकू विमान भी रहे। जिन्होंने आसमान में उड़ान भरकर अपनी ताकत दिखाई। राफेल के तत्काक बाद देशी विमान तेजस ने आसमान में अपना दम दिखाया। वहीं चिनूक हेलिकॉप्टर, अपाचे हेलिकॉप्टर, ग्लोबमास्टर, सुखोई समेत कई लड़ाकू विमानों ने भी आसमान में अपना दम दिखाया है।

इन वायुवीरों का किया गया सम्मान

वायुसेना प्रमुख ने इस मौके पर कई वायुवीरों का सम्मान किया है। इसमें इंडियन एयर फोर्स के वो जवान भी शामिल हैं जिन्होंने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी।

युद्ध सेवा मेडल

* अति विशिष्ट सेवा मेडल – सुनील काशीनाथ

* विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन जोजेस

* विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन यशपाल नेगी

* विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन हेमंत कुमार

* विशिष्ट सेवा मेडल – स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल

गैलेंट्री अवॉर्ड

* ग्रुप कैप्टन प्रणब राज

* ग्रुप कैप्टन दलेर सिंह

* ग्रुप कैप्टन गिरीश

* ग्रुप कैप्टन तरुण गुप्ता

* ग्रुप कैप्टन प्रेम आनंद

* ग्रुप कैप्टन सुमित गर्ग

* ग्रुप कैप्टन राजेश अग्रवाल

* विंग कमांडर अमित रंजन

* स्क्वाडन लीडर पंकज अरविंद

* ग्रुप कैप्टन प्रभात मलिक

* ग्रुप कैप्टन रामाराव

* ग्रुप कैप्टन सौरभ

* ग्रुप कैप्टन समित गुप्ता

विशिष्ट सेवा मेडल

* एयरवाइस मार्शल दलजीत सिंह

* एयरवाइस मार्शल सुंदरम आनंदन

* एयर कोमोडोर विजय जोशी

* ब्रिगेडियर संजय माथुर

हिंडन एयरबेस पर जश्न शुरू

वायुसेना दिवस के मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर जश्न शुरू हो गया है। परेड की जा रही है। थोड़ी ही देर में फ्लाइ पास्ट की शुरुआत होगी, जहां वायुसेना के विमान अपना दम दिखाएंगे।

आरकेएस भदौरिया ने हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर परेड का निरीक्षण किया

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत गाज़ियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे। भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने गाज़ियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर परेड का निरीक्षण किया। हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर आज भारतीय वायुसेना अपनी 88वीं वर्षगांठ मना रही है।

सीएम योगी ने दी बधाई

सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "नभःस्पृशं दीप्तम्" शौर्य, समर्पण, दक्षता एवं पराक्रम का प्रतीक, नभ प्रहरी, शत्रु नाशक, राष्ट्र रक्षक @IAF_MCC के समस्त वायु वीरों को "भारतीय वायु सेना दिवस" की हार्दिक शुभकामनाएं। युद्धकाल से लेकर शांतिकाल तक आपकी अविस्मरणीय कर्तव्यपरायणता से सम्पूर्ण राष्ट्र गौरवान्वित है।

19 हेलीकॉप्टर सहित 56 एयरपोर्ट लेंगे हिस्सा

एयरफोर्स के एक बयान के मुताबिक, परेड में 19 फाइटर जेट, 7 मालवाक एयरक्राफ्ट और 19 हेलीकॉप्टर सहित कुल 56 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे। परेड के दौरान राफेल लड़ाकू विमान जगुआर के साथ 'विजय' की उड़ान भरेंगे।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर वायुसेना को बधाई दी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।

Next Story