Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Indian Air Force Day: वायुसेना प्रमुख बोले- कमांडरों के एक महान वंश के उत्तराधिकारी के रूप में आपके सामने खड़ा होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात

उत्तर प्रदेश में गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है।

Indian Air Force Day: वायुसेना प्रमुख बोले- कमांडरों के एक महान वंश के उत्तराधिकारी के रूप में आपके सामने खड़ा होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात
X

भारतीय वायु सेना स्थापना दिवस (Indian Air Force Day): भारतीय वायु सेना का आज 89वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर स्वदेशी विमान तेजस समेत फ्रांस से आए राफेल ने आसमान में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया और दुश्मन को देश की ताकत का एहसास दिलाया। इस बार साल स्थापना दिवस की थीम आत्मनिर्भर और सक्षम रखी गई है। भारतीय वायु सेना के स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत अन्य नेताओं ने वायु योद्धाओं को हार्दिक बधाई दी है।

मैंने एक महत्वपूर्ण समय पर कमान संभाली

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंचे। यहां वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि जब मैं सुरक्षा परिदृश्य को देखता हूं जिसका आज हम सामना कर रहे हैं तो मैं पूरी तरह से सचेत हूं कि मैंने एक महत्वपूर्ण समय पर कमान संभाली है। हमें राष्ट्र को बताना चाहिए कि बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा।

आगे कहा कि कमांडरों के एक महान वंश के उत्तराधिकारी के रूप में आपके सामने खड़ा होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है, जिन्होंने सेवा के लिए एक पाठ्यक्रम तैयार किया और हमें आज जहां हम खड़े हैं, वहां ले आए। जैसे ही भारतीय वायु सेना 90वें वर्ष में प्रवेश कर रही है, नीले रंग के पुरुष और महिलाएं, जो आज राष्ट्र की सेवा करते हैं, वीरता, बलिदान और अग्रणी भावना की विरासत के गौरवशाली संरक्षक हैं। आगे कहा कि उनकी उपलब्धियां बिना लागत के नहीं आई हैं। विशेष रूप से, मैं पूर्व प्रमुखों को उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए सलाम करता हूं क्योंकि चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं, इसलिए हमारी ताकत और वायु शक्ति का सर्वोत्तम संभव अनुप्रयोग सुनिश्चित करने का संकल्प है।

मैं आपको स्पष्ट निर्देश, अच्छा नेतृत्व और सर्वोत्तम संसाधन प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करने की प्रतिज्ञा करता हूं जो मैं कर सकता हूं। जब मैं आज जिस सुरक्षा परिदृश्य का सामना कर रहा हूं, उसे देखता हूं, तो मैं पूरी तरह से सचेत हूं कि मैंने एक महत्वपूर्ण समय पर कमान संभाली है। हमें राष्ट्र को दिखाना चाहिए कि बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा।

लाइव अपडेट्स....

* गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना दिवस के मौके पर एयर शो में वायु करतब दिखाते विमान।

* उत्तर प्रदेश में गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है।

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि वायु सेना दिवस पर वायु योद्धाओं, दिग्गजों और उनके परिवारों को बधाई। राष्ट्र को भारतीय वायु सेना पर गर्व है जिसने शांति और युद्ध के दौरान बार-बार अपनी क्षमता साबित की है। मुझे विश्वास है कि भारतीय वायुसेना उत्कृष्टता के अपने पोषित मानकों को बनाए रखना जारी रखेगी।

* पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि वायु सेना दिवस पर हमारे वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई। भारतीय वायु सेना साहस, परिश्रम और व्यावसायिकता का पर्याय है। उन्होंने चुनौतियों के समय में देश की रक्षा करने और अपनी मानवीय भावना के माध्यम से खुद को प्रतिष्ठित किया है।

* केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 89वीं वर्षगांठ पर सभी भारतीय वायु सेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। हमें विभिन्न चुनौतियों का पूरी तत्परता और लचीलेपन के साथ जवाब देने और राष्ट्र की सेवा में दृढ़ रहने के लिए अपने वायुसैनिकों पर गर्व है। बता दें कि राजनाथ के अलावा भी देश के विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने वायु योद्धाओं को हार्दिक बधाई दी है।

Next Story