Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत, अपाचे और चिनूक की डिलीवरी हुई पूरी

भारत ने अमेरिकी एविएशन कंपनी बोइंग को 22 अपाचे हेलिकॉप्टर और 15 चिनूक हेलिकॉप्टर का ऑर्डर दिया था। अब वायुसेना को अपाचे और चिनूक मिलिट्री हेलिकॉप्टरों की डिलीवरी मिल गई है।

भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत, अपाचे और चिनूक की डिलीवरी हुई पूरी
X
भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत, अपाचे और चिनूक की डिलीवरी हुई पूरी

भारतीय सीमा पर चल रहे विवादों के बीच वायुसेना को अपाचे और चिनूक मिलिट्री हेलिकॉप्टरों की डिलीवरी मिल गई है। जानकारी के मुताबिक भारत ने अमेरिकी एविएशन कंपनी बोइंग को 22 अपाचे हेलिकॉप्टर और 15 चिनूक हेलिकॉप्टर का ऑर्डर दिया था।

बोइंग ने दी जानकारी

बोइंग डिफेंस इंडिया के मैनेजिंग डाइरेक्टर सुरेंद्र आहुजा ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत को आखिरी 5 चिनुक की डिलीवरी मार्च में कर दी गई थी। वहीं 5 अपाचे हेलीकॉप्टर की डिलीवरी जून के आखिरी हफ्ते में कर दी गई है। अपाचे को हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पहुंचा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस डिलीवरी को पूरा करने के बाद भारत के साथ पार्टनरशिप को आगे भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम भारतीय रक्षा बलों की ताकत बढ़ाने में पूरी तरह से मदद करेंगे और इस क्षेत्र में बेहतर तरीके से काम करेंगे।

अपाचे की खासियत

1. यह सबसे एडवांस वैरिएंट एएच-64 ई है जो अभी सिर्फ 17 देशों के पास ही है।

2. इसमें लेटेस्ट कम्युनिकेशन सिस्टम, नेविगेशन, सेंसर और वीपन सिस्टम मौजूद है। इसकी मदद से किसी भी मौसम या परिस्थिति में अपने लक्ष्य की सूचना प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

चिनूक की खासियत

1. ये भी सबसे लेटेस्ट वैरिएंट सीएच-47एफ (आई) है जो इस समय केवल 20 देशों के ही पास है।

2. यह हैवी लिफ्टिंग के लिए काफी भरोसेमंद है।

3. इसकी रफ्तार को गर्मी, ऊंचाई और तेज हवा भी नहीं रोक सकती है।

Next Story