Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत अमेरिका से 30 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा, इन खूबियों से है लैस

30 यूएवी (30 UAVs) में से भारतीय नौसेना (Indian Navy), थल सेना (Indian Army) और वायु सेना (Indian Air Force) को 10-10 प्रीडेटर ड्रोन मिलेंगे।

भारत अमेरिका से 30 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा, इन खूबियों से है लैस
X

भारत (India) अपनी सैन्य क्षमता (Military Capability) को और अधिक मजबूत करने के सिलसिले में अमेरिका से 30 प्रिडेटर ड्रोन (30 Predator Drones) का सौदा (Deal) कर रहा है। ये सौदा लगभग 22 हजार करोड़ रुपए का होगा। जो बाइडेन प्रशासन से भारत को 30 प्रिडेटर ड्रोन देने की मंजूरी भी मिल चुकी है। 30 यूएवी (30 UAVs) में से भारतीय नौसेना (Indian Navy), थल सेना (Indian Army) और वायु सेना (Indian Air Force) को 10-10 प्रीडेटर ड्रोन मिलेंगे। ये प्रिडेटर ड्रोन गाइडेड बॉम्ब और मिसाइल्स से लैस होंगे। इनसे खुफिया मिशन, निगरानी (Surveillance), एयर सपोर्ट और बचाव कार्य समेत कई काम में आसानी होगी।

इन खूबियों से है लैस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के द्वारा अमेरिका से खरीदे जाने वाले प्रिडेटर ड्रोन (Predator Drones) कई तरह की तकनीकी खूबियों से लैस हैं। यह प्रिडेटर ड्रोन 9 हार्ड-पॉइंट ( 9 Hard-Points) के साथ आता है, जो हवा से जमीन (Land) पर मार करने वाली मिसाइलों (Missiles) के अलावा सेंसर और लेजर-निर्देशित बम (Sensors And Laser-Guided Bombs) ले जाने में सक्षम है। यूएवी 50 हजार फीट के सरफेस (Surface) पर ऑपरेट होता है और करीब 27 घंटे तक टिका रहता है। जानकारी के अनुसार, भारत (India) के आने वाले समय में इस तरह के 18 और ड्रोन खरीदने की संभावना है।

पीएम मोदी इन कंपनियों के सीईओ से करेंगे मुलाकात

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं। प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज ड्रोन निर्माता कंपनी के सीईओ (CEO) से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी अमेरिकी कंपनी क्वालकाम के सीईओ क्रिस्टानियो आर एमॉन, एडोब के शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमर, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल, ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इन सभी सीईओ से अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

Next Story