Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

योगगुरू बाबा रामदेव ने दिया फॉर्मूला, खाद्य तेलों में भारत 5 सालों में हो सकता है आत्मनिर्भर

योग गुरू बाबा रामदेव ने खाद्य तेलों के बढ़ते आयात को लेकर चिंता जताई है और दावा किया है कि उनके पास मुकम्मल कार्यक्रम है। जिससे 5 सालों में देश इस मामले में आत्म नर्भिर हो सकता है। अपने इस फार्मूले को लेकर वे जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलेंगे।

खाद्य तेलों के उत्पादन में भारत 5 सालों में हो सकता है आत्मनिर्भरबाबा रामदेव

योग गुरू बाबा रामदेव ने खाद्य तेलों के बढ़ते आयात को लेकर चिंता जताई है और दावा किया है कि उनके पास मुकम्मल कार्यक्रम है,जिससे 5 सालों में देश इस मामले में आत्म नर्भिर हो सकता है। अपने इस फार्मूले को लेकर वे जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलेंगे।

एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए रामदेव ने कहाकि देश में हर साल सालाना डेढ़ से दो लाख करोड़ रूपए का खाद्य तेल आयात किया जाता है। जिनमें से सर्वाधिक मात्रा पाम ऑयल की होती है। साल दर साल यह आयात बढ़ रहा है,लिहाजा अब इसको गंभीरता से लेने के जरूरत है। उन्होंने कहाकि अगर हम अपने प्राकृतिक संसाधनो का इस्तेमाल करें तो खाद्य तेल के इस आयात को नियंत्रित किया जा सकता है। आकंड़ों के हवाले से बाबा ने कहाकि मौजूदा समय में दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र में पाम की खेती की जाती है।

आंध्रप्रदेश,तमिलनाडु,कर्नाटक व पूर्वोत्तर ऐसे राज्य हैं जहां इसकी खेती के लिए अनुकूल वातावरण है। इसका सही इस्तेमाल कर पांच साल में पाम ऑयल का उत्पादन बढ़ाकर 10 गुना तक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मुगफली और सोयाबीन की तुलना में पाम से 3 से 4 गुना अधिक तेल निकलता है। किसान एक एकड़ में पाम की खेती कर सालाना 80000 रुपए तक कमा सकते हैं। उन्होंने सोयाबीन की खेती को भी बढ़ाने पर जोर दिया ओर कहाकि इससे तीन गुना तक उत्पादन बढ़ाया जा सकता है। रामदेव ने कहाकि खाद्य तेलों के क्षेत्र में आत्मनर्भिरता हासिल करने के लिए उनके पास मुकम्मल कार्यक्रम है। जल्द ही वे अपने इस फार्मूले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और उनके समक्ष इसका प्रजंटेशन भी देंगे।

Next Story
Top