Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

India China Meeting: भारत और चीन के बीच हुई कोर कमांडरों की बैठक, पूर्वी लद्दाख विवाद पर हुई लंबी बातचीत

रविवार को भारत और चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडरों की बैठक हुई। यह बैठक साढे 8 घंटे से भी ज्यादा लंबे समय तक हुई।

India China Meeting: भारत और चीन के बीच हुई कोर कमांडरों की बैठक, पूर्वी लद्दाख विवाद पर हुई लंबी बातचीत
X

भारत और चीन (India China) के बीच लगातार बातचीत का दौर जारी है। इस बार रविवार को भारत और चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडरों की बैठक हुई। यह बैठक साढे 8 घंटे से भी ज्यादा लंबे समय तक हुई। जिसमें सीमा विवाद को लेकर और सैनिकों के पीछे हटने पर चर्चा हुई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीमा विवाद को लेकर हुई बैठक लंबी चली।

इस बैठक में दोनों देशों के कोर कमांडर मौजूद रहे। दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने को लेकर बातचीत हुई है। इससे पहले भी भारत और चीन के बीच कई विवादों को लेकर अब तक 12 बार बातचीत हो चुकी है। जिसमें अलग-अलग सीमा पॉइंट को लेकर बातचीत हुई है।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते 2 दिन पहले ही चीन की तरफ से घुसपैठ कोशिश की गई थी। क्योंकि लगातार चीन भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहा है। इसको लेकर भारतीय सेना पहले से अलर्ट है। हाल ही में ताजा मामला एलओसी पर अरुणाचल प्रदेश सीमा पर देखने को मिला। सूत्रों ने बताया कि पिछले 1 सप्ताह पहले ही अरुणाचल सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच तनाव बढ़ गया और पेट्रोलिंग के दौरान चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की। जिसके बाद कई घंटों तक इस सीमा पर तनाव जारी रहा।

जानकारी के लिए बता दें कि अरुणाचल सेक्टर में औपचारिक रूप से दोनों सीमाओं को अंकित नहीं किया गया है। जिसकी वजह से यहां पर भारतीय सेना और चीनी सैनिक दोनों ही पेट्रोलिंग करते रहते हैं। और पेट्रोलिंग के दौरान ही चीनी सैनिक भारत की सीमा में बेहद करीब आ गए थे। जिससे तनाव बढ़ गया और दोनों देशों के लोकल कमांडरों ने मोर्चा संभाला और इसको लेकर बातचीत हुई और मौजूदा प्रोटोकॉल के तहत सेनाओं को पीछे हटाना पड़ा।

Next Story