Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत चीन विवाद: सीमा पर तनाव के बीच पीएम मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

भारत चीन विवाद: सीमा पर तनाव के बीच पीएम मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
X
पीएम मोदी, फ़ोटो फ़ाइल

भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में कई राजनीति दलों के नेता शामिल होगे। पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक आज शाम पांच बजे बुलाई है।

इससे पहले लोकसभा में कार्यवाही के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा विवाद को लेकर बयान दिया था। आज वो राज्यसभा में सीमा पर चल रहे गतिरोध को लेकर बयान देंगे। राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने एक जवाब में कहा कि पिछले 6 महीने में चीन सीमा पर किसी तरह की घुसपैठ नहीं हुई ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि पूर्वी लद्दाख में कई सीमावर्ती क्षेत्र गोगरा, कोंगका ला और पैंगोंग त्सो (झील) के उत्तर और दक्षिण तट शामिल हैं, जहां पर चीन ने सेना खड़ी कर रखी है। चीन ने एलएसी पर बड़ी संख्या में सैनिकों और सेनाओं को जुटाया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हमारे सशस्त्र बलों की भी इन क्षेत्रों में तैनाती की है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत के सुरक्षा हितों को पूरी तरह से संरक्षित किया गया है। हमने राजनयिक और सैन्य दोनों माध्यमों से चीन को स्पष्ट कर दिया कि चीन बदलवा का प्रयास ना करें। हमें ये मंजूर नहीं है।

जानकारी के लिए बता दें कि 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प पर सिंह ने कहा कि 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए लेकिन चीन को भारी संख्या में हताहत किया। उन्होंने कहा कि चीन के साथ मौजूदा गतिरोध को रोकने के लिए बातचीत का दौर जारी है।

Next Story
Top