Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन पर निर्भर नहीं रहा आत्मनिर्भर भारत, अब खुद करेगा इस चीज का निर्यात

कोरोना संकट के शुरूआती दौर में जिस पीपीई किट के लिए भारत दूसरे देशों पर निर्भर था, आज उसके निर्यात के लिए पूरी तरह से तैयार है। सूत्रों के अनुसार, दूसरे देशों में पीपीई किट के सप्लाई के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है।

चीन पर निर्भर नहीं रहा आत्मनिर्भर भारत, अब खुद करेगा इस चीज का निर्यातप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के लिए रखा गया पहला कदम आज पूरा होता हुआ दिखाई दे रहा है। कोरोना संकट के शुरूआती दौर में जिस पीपीई किट के लिए भारत दूसरे देशों पर निर्भर था, आज उसके निर्यात के लिए पूरी तरह से तैयार है। सूत्रों के अनुसार, दूसरे देशों में पीपीई किट के सप्लाई के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाया था आत्मनिर्भर भारत का सपना

कोरोना के शुरूआती दौर में भारत के पास पीपीई किट मौजूद नहीं थी। सिर्फ फरवरी 2020 में 52,000 पीपीई किट विदेशों से मंगवाई गई थी। लेकिन कोरोना ने जैसे-जैसे रफ्तार तेज की, विदेशों से मंगवाई गई पीपीई किट भी कम पड़ने लगी।

उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का सपना दिखाया। इसके बाद पीपीई किट बनाने के लिए कई कंपनियां सामने आई। आज समय बदल गया है। भारत अब WHO स्टैंडर्ड की पीपीई किट दूसरे देशों में भेजने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जानकारी के अनुसार, भारत अब 50 लाख पीपीई किट दूसरे देशों में निर्यात करेगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया ट्वीट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मेक इन इंडिया के तहत निर्यात को बढ़ावा देते हुए कोरोना से बचाव की पीपीई किट के 50 लाख यूनिट हर महीने निर्यात करने को मंजूरी दे दी गई है।


Next Story
Top