Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अजीत डोभाल से बातचीत का हुआ असर, गलवान घाटी में दो किमी पीछे हटी चीनी सेना

अजीत डोभाल ने हाल ही में चीन के विदेश मंत्री वांग यी से वीडियो कॉल पर बातचीत की है। इसके बाद ही चीन ने अपनी सेना को गलवान घाटी से दो किमी अंदर बुला लिया है।

Breaking: चीनी सेना ने आज फिर भारतीय सीमा में की घुसने की कोशिश, सुरक्षा बलों ने किया नाकाम
X
Breaking: चीनी सेना ने आज फिर भारतीय सीमा में की घुसने की कोशिश, सुरक्षा बलों ने किया नाकाम

गलवान घाटी से चीन ने अपनी सेना हटा ली है। जानकारी के अनुसार, चीन ने ये कदम राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से बातचीत के बाद उठाया है। बता दें कि अजीत डोभाल ने हाल ही में चीन के विदेश मंत्री वांग यी से वीडियो कॉल पर बातचीत की है। इसके बाद चीन ने अपनी सेना को गलवान घाटी से दो किमी अंदर बुला लिया है।

फिर से शांति बहाल करने के मामले पर हुई बात

अजीत डोभाल ने चीन से अपनी बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच शांति बहाल करने की बात की। इसके अलावा उन्होंने गलवान जैसी किसी भी अन्य घटनाओं को रोकने के लिए दोनों देशों को मिलकर काम करने का सुझाव दिया।

चीनी विदेश मंत्रालय ने दी सहमति

चीनी विदेश मंत्रालय ने अजीत डोभाल से चर्चा के बाद कहा कि दोनों देशों को सीमा पर शांति बनाए रखने और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आपसी तालमेल बनाना होगा। साथ ही दोनों देशों को मिलकर यह प्रयास करना होगा कि किसी भी परिस्थिति में विवादपूर्ण स्थिति न बनें।

उन्होंने कहा कि गलवान में सेना हटाने का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। इससे दोनों देश एक-दूसरे पर दोबारा भरोसा कायम करने में सफल हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को गलवान जैसी घटनाओं को रोकने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। इसके साथ ही एलएसी की सीमा का भी सम्मान करना चाहिए।

Next Story