Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत-बांग्लादेश के बीच 7वीं संयुक्त सलाहकार आयोग की हुई बैठक, बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने कहा- दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध

भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच संयुक्त सलाहकार आयोग (Joint Consultative Commission) की 7वीं बैठक आज आयोजित की गई। इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ( S Jaishankar) अपने बांग्लादेशी समकक्ष डॉ. एके अब्दुल मोमेन (AK Abdul Momen) के साथ मौजूद थे।

भारत-बांग्लादेश के बीच 7वीं संयुक्त सलाहकार आयोग की हुई बैठक, बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने कहा- दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध
X

भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच संयुक्त सलाहकार आयोग (Joint Consultative Commission) की 7वीं बैठक आज आयोजित की गई। इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ( S Jaishankar) अपने बांग्लादेशी समकक्ष डॉ. एके अब्दुल मोमेन (AK Abdul Momen) के साथ मौजूद थे। बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन भारत के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और इसे आगे बढ़ाने के तरीकों का पता लगाने के लिए तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर शनिवार को दिल्ली पहुंचे थे।

बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि आज बांग्लादेश इस क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा विकासशील और ट्रेड भागीदार है। हमें खुशी है कि इस साल बांग्लादेश का निर्यात दोगुना (Exports doubled) हो गया है। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि हम नए क्षेत्रों में बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को बढ़ाना चाहते हैं जिनमें एआई, साइबर सुरक्षा, स्टार्टअप, फिनटेक शामिल हैं।

हम दोनों देशों के बीच रेलवे नेटवर्क (Railway network) को अपग्रेड करने के लिए काम कर रहे हैं। वही बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमेन ने कहा कि भारत बांग्लादेश (India Bangladesh) का सबसे नजदीकी और सबसे महत्वपूर्ण पड़ोसी देश है। दोनों देशों ने इस क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता का वातावरण स्थापित किया है। पिछले 50 वर्षों में भारत और बांग्लादेश के बीच बहुत अच्छे संबंध रहे हैं। लेकिन अगले 50 सालों में ये संबंध और बेहतर हो सकते हैं, इसके लिए हम संयुक्त प्रयास कर रहे हैं।

और पढ़ें
Next Story