Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पान मसाला कंपनी में आयकर विभाग की छापेमारी, 400 करोड़ के अवैध कारोबार का हुआ खुलासा

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने उत्तर भारत के एक पान मसाला (Pan Masala) उत्पादन समूह पर छापेमारी में 400 करोड़ रुपये से अधिक के बेनामी लेन-देन का पता लगाया है।

पान मसाला कंपनी में आयकर विभाग की छापेमारी, 400 करोड़ के अवैध कारोबार का हुआ खुलासा
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने उत्तर भारत के एक पान मसाला (Pan Masala) उत्पादन समूह पर छापेमारी में 400 करोड़ रुपये से अधिक के बेनामी लेन-देन का पता लगाया है। इनकम टैक्स विभाग ने गुरुवार को कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और कोलकाता में कंपनी के 31 ठिकानों पर छापा मारा है। रियल स्टेट बिजनेस भी यह समूह करता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज यानी सीबीडीटी (CBDT) ने यह जानकारी दी।

CBDT ने समूह के नाम का खुलासा किए बिना कहा कि शुरुआती आंकड़े 400 करोड़ से अधिक के अवैध लेन-देन की ओर इशारा कर रहे हैं। सीबीडीटी आईटी डिपार्टमेंट के लिए पॉलिसी तैयार करता है। सीबीडीटी का कहना बै कि समूह पान मसाला की बेनामी बिक्री और रियल स्टेट के बेनामी कारोबार से बड़ी रकम अर्जित कर रहा है। मुखौटा कंपनियों के जरिये से पैसा वापस लाया जाता था।

छापेमारी के दौरान 52 लाख रुपये नकदी और 7 किलो सोना भी बरामद किया गया। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की इस कार्रवाई में कागजों में मौजूद कंपनियों के नेटवर्क का पता चला है, जिनके डायरेक्टरों के पास कोई आर्थिक साधन नहीं है। रियल स्टेट समूह को इन कंपनियों ने तीन साल में 266 करोड़ रुपये का कथित लोन और अडवांस दिया। बयान में कहा गया है कि 115 मुखौटा कंपनी का नेटवर्क पाया गया है।

Next Story