Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: छत्तीसगढ़-झारखंड में आज और कल भारी बारिश की संभावना, जानिए देश के अन्य हिस्सों का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों तक और देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून की बारिश की वजह से मौसम ऐसा ही सुहावना रहने वाला है।

Mausam Ki Jankari: छत्तीसगढ़-झारखंड में आज और कल भारी बारिश की संभावना, जानिए देश के अन्य हिस्सों का हाल
X

Mausam Ki Jankari: भारत (India) में इस वर्ष मानसून (monsoon) की बारिश देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) से लेकर तमिलनाडु और तेलंगाना (Tamil Nadu and Telangana) समेत विभिन्न हिस्सों में हो रही है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश rain से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि गुजरात (Gujarat) के हालात बारिश और बाढ़ की वजह से बेहद खराब हैं, सड़कों पर कारें तैर रही हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों तक और देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून की बारिश की वजह से मौसम ऐसा ही सुहावना रहने वाला है।

आईएमडी के अनुसार, उत्तरी छत्तीसगढ़ (North Chhattisgarh) पर डिप्रेशन बना हुआ है जोकि अंबिकापुर (Ambikapur) के पश्चिम में 130 किमी की दूरी पर है। यहां अगले 6 घंटों के दौरान यह कम दबाव वाला क्षेत्र बनाएगा। वहीं बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का असर झारखंड (Jharkhand) में दिख रहा है। यही वजह से कि वहां जमकर बारिश हो रही है। सोमवार को झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में स्थित मौसम विभाग की तरफ से मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना बताते हुए चेतावनी जारी की गई थी। साथ ही कहा गया था 16 सितंबर तक पूरे झारखंड में बारिश की संभावना बनी हुई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर (Delhi NCR) में बारिश का सिलसिला अभी जारी है। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है, जिस कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। 15 सितंबर यानी आज और 16 सितंबर को भी दिल्ली एनसीआर में मूसलाधार बारिश होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा मध्य प्रदेश और गुजरात में अगले 48 घण्टे तक बारिश जारी रहेगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत भारत के मैदानी इलाकों में 16 सितंबर तक बारिश की आशंका है।

वहीं उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh), बिहार (Bihar), आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कोस्‍टल कर्नाटक, तमिलनाडु के कई जिलों में भी हल्की व मध्य बारिश होने का अनुमान है। बता दें कि वर्तमान समय में गुजरात के राजकोट (Rajkot) और जामनगर में भारी बारिश की वजह से बाढ़ के हालात ऐसे हैं कि नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Chief Minister Bhupendra Patel) ने पद की शपथ लेने के तुरंत बाद वहां दौरे का निर्णय लिया।

Next Story