Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत का एकमात्र शहर जहां बिकते हैं सबसे महंगे घर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

लंदन की एक रियल स्टेट एजेंसी नाईट फ्रैंक ने जो रिपोर्ट निकाली है, उसमें कहा गया है कि मौजूदा रिकॉर्ड के अनुसार ये शहर 14वें स्थान पर है।

जानें कौन है भारत का वो एकमात्र शहर, जिसने होम मूल्य वृद्धी के मामले में बनाई टॉप 20 में जगहहोम सेगमेंट में हैदराबाद 14वें स्थान पर है।

होम मूल्य वृद्धि के मामले में विश्व के 150 शहरों में टॉप 20 में अपनी जगह बनाने वाला हैदराबाद अकेला भारतीय शहर है। लंदन की एक रियल स्टेट एजेंसी नाईट फ्रैंक ने जो रिपोर्ट निकाली है, उसमें कहा गया है कि हैदराबाद ने होम सेगमेंट में हर साल अपनी कीमत में 9 प्रतिशत की वृद्धि का रिकॉर्ड बनाया है। मौजूदा रिकॉर्ड के अनुसार वो 14वें स्थान पर है।

क्या है दूसरे राज्यों की स्थिति :

हैदराबाद के बाद 73वें स्थान पर नई दिल्ली है जो हर साल होम सेगमेंट में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि कर देता है। इसी के साथ, बेंगलुरु 94वें स्थान पर और अहमदाबाद 108वें स्थान पर है।

कौन-कौन से हैं घर की कीमतों में कमी दिखाने वाले शहर :

नाईट फ्रैंक के द्वारा निकाली गई इस रिपोर्ट में उन भारतीय शहरों को भी शामिल किया गया है, जिसने घर की कीमतों में कमी दिखाई है।

कोलकाता को 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 130वें स्थान पर रखा गया है। इसी के साथ मुंबई 135वें और चेन्नई को 136वीं रैंक मिली है। भारतीय शहरों में पूणे सबसे कम रैंक वाला शहर बना जिसमें घर की कीमतों में 3.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

इस लिस्ट में कौन है सबसे ऊपर:

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में सबसे ज्यादा वृद्धि देखी गई। 24.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बुडापेस्ट ने सबसे टॉप पर अपनी जगह बना ली। इसी के साथ चीन का शहर शीआन दूसरे और वुहान तीसरे स्थान पर है।

क्या है बुडापेस्ट में घर की कीमतों में इतनी वृद्धि का कारण:

असल में बुडापेस्ट में सबसे मजबूत रोजगार है और वहां की इकोनोमी रेट भी बहुत विकसित है। इसी कारण घर की कीमतों में बढ़ोत्तरी होती रहती है। यहां सबसे कम मोर्टेज रेट भी नोट किया गया है।

रिपोर्ट की मानें तो कनाडा एक मात्र शहर है जो इन दोनों ही लिस्ट में ऐसी जगह पर है, जहां न महंगाई सबसे अधिक है और न ही सबसे कम।

Next Story
Top