Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

येदीयुरप्पा सरकार ने बदला हैदराबाद कर्नाटक क्षेत्र का नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा

कर्नाटक में येदीयुरप्पा सरकार (Yediyurappa Government) ने टीपू जयंती खत्म करने के विवादित फैसले के बाद एक और बड़ा फैसला किया है। सरकार ने कर्नाटक के हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र (Hyderabad-Karnataka Region) का नाम बदलकर कल्याण-कर्नाटक क्षेत्र (Kalyan-Karnataka Region) कर दिया है।

येदीयुरप्पा सरकार ने बदला हैदराबाद कर्नाटक क्षेत्र का नामYediyurappa Government Changed the name of Hyderabad-Karnataka region

कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने कर्नाटक हैदराबाद सीमावर्ती इलाके (Karnataka Hyderabad Region) का नाम बदल दिया है। कर्नाटक सीएम बी एस येदीयुरप्पा (CM B S Yediyurappa) ने कहा है कि राज्य में लंबे समय से इस क्षेत्र का नाम बदलने की मांग उठ रही थी। राज्य सरकार इस क्षेत्र की प्रगति के लिए अगल से एक सचिवालय बनाएगी। इस क्षेत्र का नाम बदलकर कल्याण-कर्नाटक क्षेत्र कर दिया गया है।

कर्नाटक सरकार का कहना है कि ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य निज़ाम के संबंध में औपनिवेशिक शब्दावली का अवशेषों को खत्म करना था। जिनका उल्लेख कर्नाटक के 6 उत्तर पूर्वी जिलों के लिए किया जाता था। कर्नाटक कैबिनेट मंत्री जे सी मधुस्वामी ने बताया कि, हैदराबाद कर्नाटका क्षेत्रीय विकास बोर्ड अब से कल्याण कर्नाटका क्षेत्रीय विकास बोर्ड नाम से जाना जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही सारे सरकारी दस्तावेजों में भी हैदराबाद कर्नाटक नाम को बदलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Next Story
Top