Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Aadhaar Voter Card Link: आधार कार्ड को पहचान पत्र से ऐसे करें लिंक

आधार कार्ड (Aadhaar Card) से अब सभी चीजों को धीरे धीरे लिंक किया जा रहा है, सरकारी दस्तावेजों के साथ पैड कार्ड (PAN Card) के बाद अब वोटर आईडी कार्ड (Voter ID) भी आधार कार्ड से लिंक हो सकता है।

Aadhaar Voter Card Link: आधार कार्ड को पहचान पत्र से ऐसे करें लिंक

आधार कार्ड (Aadhaar Card) से अब सभी चीजों को धीरे धीरे लिंक किया जा रहा है, सरकारी दस्तावेजों के साथ पैड कार्ड (PAN Card) के बाद अब वोटर आईडी कार्ड (Voter ID) भी आधार कार्ड से लिंक हो सकता है। कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग के आधार से पहचान पत्र को लिंक करने की मांग को मान लिया है। इसको लेकर कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग सेक कहा कि डेटा चोरी होने से रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

ऐसे करें आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक (How to link Aadhar card to Voter ID card)

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने के लिए अभी कोई नया प्रोसेस नहीं आया है, लेकिन इससे पहले चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर एक लिंक दिया था। जिससे आप आधार कार्ड से वोटर कार्ड को लिंक कर सकते थे। अगर नया नियम आता है तो इसी प्रोसेस को खोल दिया जाएगा।

इसमें दो प्रोसेस बताए हैं एक वेबसाइट और दूसरा है मोबाइल से लिंक करना।

वेबसाइट पर लिंक (Aadhaar to Voter ID Card Link Website)

पहला प्रोसेस- पहले आपको वेबसाइट पर जाना होता है http://nvsp.in उसके बाद सर्च बॉक्स में अपना नाम देखें। इसके बाद अपने कार्ड से जुड़ी जानकारी को पूरी तरह चेक कर लें। उसमें फिर आप अपना आधार नंबर और नाम को जोड़े इसके बाद अपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा और आपका आधार वोटर से लिंक हो जाएगा।

आधार को मतदाता पहचान पत्र के साथ जोड़ने का काम राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) पर किया जा सकता है। एक बार जब आप उनकी वेबसाइट पर जाते हैं, तो निम्न चरणों का पालन किया जाना चाहिए।

चरण 1: अपना विवरण जैसे राज्य, जिला, व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें।

चरण 2: एक बार जब आप इन सभी विवरणों को भर देते हैं, तो "खोज" बटन पर क्लिक करें। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सरकारी डेटाबेस से मेल खाती है, तो विवरण दिखाई देगा।

स्टेप 3: फीड आधार नंबर विकल्प पर क्लिक करें जो आपकी स्क्रीन के बाईं ओर होगा।

चरण 4: एक बार जब आप वहां क्लिक करते हैं, तो एक पॉप-अप बटन पर दिखाई देगा, जहां आपको अपना नाम भरना होगा जैसा कि आधार कार्ड, आधार संख्या, मतदाता पहचान संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर और/या पंजीकृत ईमेल पते पर दिया गया है।

चरण 5: सभी विवरणों में दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

चरण 6: स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा जिसमें कहा गया है कि आधार को मतदाता पहचान पत्र से लिंक करने का आपका आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गया है।

मोबाइल से लिंक (Aadhaar to Voter ID Card Link Mobile)

दूसरा प्रोसेस- इसमें आपको अपने रजिस्ट्रर मोबाइल नंबर से एक एसएमएस को 51969 पर भेजना होता है, जिसमें आपको ईपीआईसी नंबर, आधार नंबर और फिर उसे 51969 पर भेज दें। इसी अब चुनाव आयोग की वेबसाइट पर इस लिंक को हटा दिया गया है।

<वोटर आईडी नंबर> <आधार_नंबर>

आधार को फोन के जरिए लिंक करें

आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना भी इस उद्देश्य के लिए स्थापित समर्पित कॉल सेंटर पर कॉल करके किया जा सकता है या आप सप्ताह के दिनों में 1950 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं और अपनी वोटर आईडी और आधार कार्ड की जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

आधार को एसएमएस से लिंक करें

अपने आधार नंबर को अपनी वोटर आईडी से जोड़ने के लिए, निम्नलिखित प्रारूप में 166 या 51969 पर एक एसएमएस भेजें।

Next Story
Top