Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Honeytrap: पाकिस्तान को सैन्य जानकारी लीक करने के आरोप में जवान गिरफ्तार, दो महिलाओं ने इस तरह फंसाया

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शांतिमय राणा पश्चिम बंगाल के बागुंडा जिले के ग्राम कंचनपुर के रहने वाले हैं। वह जयपुर में आर्टरी यूनिट में तैनात थे।

Honeytrap: पाकिस्तान को सैन्य जानकारी लीक करने के आरोप में जवान गिरफ्तार, दो महिलाओं ने इस तरह फंसाया
X

भारतीय सेना के 24 वर्षीय जवान शांतिमय राणा (Indian Army jawan Shantimay Rana Arreste) को कथित तौर पर पाकिस्तान (Pakistan) को सैन्य जानकारी लीक करने (leaking military information) के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। भारतीय सेना से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए एक पाकिस्तानी महिला ने जवान को कथित तौर पर हनीट्रैप (honeytrap) में फंसाया था। सरकारी गोपनीयता अधिनियम 1923 के तहत मामला दर्ज कर जवान को गिरफ्तार किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शांतिमय राणा पश्चिम बंगाल के बागुंडा जिले के ग्राम कंचनपुर के रहने वाले हैं। वह जयपुर में आर्टरी यूनिट में तैनात थे। राजस्थान पुलिस की खुफिया शाखा के महानिदेशक उमेश मिश्रा ने कहा, पाकिस्तानी एजेंट गुरनौर कौर उर्फ अंकिता और निशा ने जवान से सोशल मीडिया के जरिए संपर्क किया था।

इंटेलिजेंस विंग ने आगे कहा कि बाद में दोनों महिलाओं ने राणा का नंबर लिया था। दोनों महिलाएं राणा से व्हाट्सएप पर बात करती थीं। दोनों ने पहले राणा का विश्वास जीता और फिर वह उससे खुफिया जानकारी लेने लगीं। बदले में राणा के खाते में कुछ पैसे भी ट्रांसफर किए गए थे।

राणा को कैसे फंसाया गया?

रिपोर्ट के अनुसार, शांतिमय राणा ने कहा, वह मार्च 2018 से भारतीय सेना में सेवा दे रहा है। जवान लंबे समय से व्हाट्सएप चैट, वीडियो और ऑडियो संदेशों के माध्यम से महिला पाकिस्तानी एजेंट के संपर्क में था। जवान से महिला ने खुद को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की रहने वाली बताया था। महिला ने राणा को बताया कि वह वहां मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज में काम करती है।

जबकि दूसरी महिला ने राणा को अपना नाम निशा बताया था। उसने कहा था कि वह मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में काम करती है। महिला ने राणा से गोपनीय दस्तावेज, फोटो, युद्धाभ्यास के वीडियो मांगे थे। राणा ने लालच में अपनी रेजिमेंट के गुप्त दस्तावेज और अभ्यास के वीडियो उन्हें शेयर कर दिए थे।

और पढ़ें
Next Story