Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटीन में मिलेंगे सिर्फ स्वदेशी उत्पाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोरोना संकट से निपटने के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान करने के बाद गृहमंत्रालय ने निर्णय लिया था कि एक जून से देश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटिनों यानि केंद्रीय पुलिस कल्‍याण भंडारों पर स्वदेशी सामान की बिक्री की जाएगी।

Coronavirus: अनलॉक-2 की गाइडलाइन जारी, जानें किन सुविधाओं का उठा सकेंगे लाभ
X
अमित शाह (फोटो- फाइल)

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटिनों पर एक जून से स्वदेशी सामानों की बिक्री के केंद्रीय पुलिस कल्‍याण भंडार के लिए जारी आदेश को वापस नहीं लिया गया है और गृह मंत्रालय अपने इस आदेश पर कायम है।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोरोना संकट से निपटने के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान करने के बाद गृहमंत्रालय ने निर्णय लिया था कि एक जून से देश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटिनों यानि केंद्रीय पुलिस कल्‍याण भंडारों पर स्वदेशी सामान की बिक्री की जाएगी।

इसके बाद गुरुवार को गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा कि केपीकेबी के आदेश स्वदेशी सामानों की खरीद पर रोक लगाने के फैसले को लेकर गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा कि- कुछ मीडिया रिपोर्ट्स केपीकेबी के आदेश स्वदेशी सामानों की खरीद पर रोक लगाने के फैसले को वापस लेने की कुछ खबरों से भ्रम फैला है, जबकि गृह मंत्रालय द्वारा देश में केवल सीएपीएफ कैंटीन और स्टोर पर स्वदेशी उत्पाद बेचने के निर्णय पर कायम है और ऐसे आदेश वापस नहीं लिए गए हैं।

गृह मंत्रालय का कहना है कि ऐसे स्वदेशी उत्पादों को सूचीबद्ध करने और गृह मंत्रालय के आदेश को लागू करने के लिए एक आंतरिक अभ्यास को अनावश्यक रूप से बाहर फैला दिया गया है, जो पूरी तरह से निराधार हैं। दरअसल ऐसे खबरे सामने आ रही थी कि स्वदेशी उत्पाद को लेकर सरकार की ओर से स्पष्टीकरण आने तक केंद्रीय पुलिस बल की कैंटीनों के लिए सामानों की खरीद के सभी ऑर्डर फिलहाल स्थगित रखे गए हैं।

जबकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गृहमंत्री अमित शाह के ट्रवीट के बाद आदेश जारी किया था कि ऐसी सभी कैंटीनों में एक जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री होगी, ताकि घरेलू उद्योगों को बढ़ावा दिया जा सके।

Next Story
Top