Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमित शाह बोले- प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय लेवल पर हिंदी बोल सकते हैं तो हमें किस बात पर शर्म आती है?

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि यदि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी (Hindi) बोल सकते हैं तो हमें किस बात पर शर्म आती है?

अमित शाह बोले- प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय लेवल पर हिंदी बोल सकते हैं तो हमें किस बात पर शर्म आती है?
X

भारत में आज हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जा रहा है। हिंदी विश्व में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाओं में शामिल है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) की अध्यक्षता में आज हिंदी दिवस के मौके पर ज्ञान भवन में हिंदी दिवस समारोह और पुरस्कार वितरण का आयोजन किया गया।

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में देशवासियों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दीं। अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि यदि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी (Hindi) बोल सकते हैं तो हमें किस बात पर शर्म आती है? उन्होंने यह भी कहा कि आत्मनिर्भर होना केवल देश में उत्पादन करना नहीं है, हमें भाषाओं के साथ भी आत्मनिर्भर होना पड़ेगा।

अमित शाह ने अपने ट्विटर अकाउंट से हिंदी में ट्वीट करते हुए लिखा कि भाषा मनोभाव व्यक्त करने का सबसे सशक्त माध्यम है। हिंदी हमारी सांस्कृतिक चेतना व राष्ट्रीय एकता का मूल आधार होने के साथ-साथ प्राचीन सभ्‍यता व आधुनिक प्रगति के बीच एक सेतु भी है। मोदी जी के नेतृत्व में हम हिंदी व सभी भारतीय भाषाओं के समांतर विकास के लिए निरंतर कटिबद्ध है।

हिंदी दिवस के अवसर पर मैं सभी देशवासियों से आग्रह करता हूँ कि मूल कार्यों में अपनी मातृभाषा के साथ राजभाषा हिंदी का उत्तरोत्तर प्रयोग करने का संकल्प लें। मातृभाषा व राजभाषा के समन्वय में ही भारत की प्रगति समाहित है। आप सभी को 'हिंदी दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं।

पीएम मोदी ने भी दी देशवासियों को हिंदी दिवस की बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि आप सभी को हिन्दी दिवस की ढेरों बधाई। हिन्दी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिन्दी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।

Next Story