Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi-Inh News: स्कूल, सुरक्षा और सवाल 'चर्चा' प्रधान संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी के साथ

Haribhoomi-Inh Exclusive: हरिभूमि-आईएनएच के खास कार्यक्रम 'चर्चा' में प्रधान संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी ने शुरुआत में कहा कि ‘स्कूल, सुरक्षा और सवाल’, दरअसल जहां एक तरफ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है, वहीँ बच्चों के टीकाकरण से पहले देश के कई हिस्सों में 1 सितंबर से स्कूल खोले जा रहे हैं। इस बीच ये चर्चा भी जोरों पर है कि क्या स्कूल खोलना सुरक्षित होगा और क्या ये सही समय है?

Haribhoomi-Inh News: स्कूल, सुरक्षा और सवाल चर्चा प्रधान संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी के साथ
X

Haribhoomi-Inh Exclusive: हरिभूमि-आईएनएच के खास कार्यक्रम 'चर्चा' में प्रधान संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी ने शुरुआत में कहा कि 'स्कूल, सुरक्षा और सवाल', दरअसल जहां एक तरफ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है, वहीँ बच्चों के टीकाकरण से पहले देश के कई हिस्सों में 1 सितंबर से स्कूल खोले जा रहे हैं। इस बीच ये चर्चा भी जोरों पर है कि क्या स्कूल खोलना सुरक्षित होगा और क्या ये सही समय है? इसी कड़ी में जहां एक तरफ मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन ने स्कूल खुलने को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि भारत में बच्चों को कोरोना की वैक्सीन नहीं दी गई है। अगर बड़ी तादाद में बच्चे बीमार पड़े तो उनकी देखभाल के लिए हमारे पास अच्छी सुविधाएं नहीं हैं। डॉ. त्रेहन ने कहा कि हमें समझ नहीं आ रहा कि स्कूल खोलने की इतनी जल्दबाजी क्यों है। इस मुद्दे पर आज हम बात करेंगे...

इस दौरान कार्यक्रम 'चर्चा' में प्रधान संपादक डॉ. हिमांशु द्विवेदी ने डीपीएस प्राचार्य, स्कूल शिक्षा विभाग प्र. सचिव रघुनाथ मुखर्जी, शिक्षाविद् डॉ. आलोक शुक्ला और दिल्ली एम्स पूर्व डायरेक्टर प्रो. सी बी शर्मा, डॉ. एमपी मिश्रा से बातचीत की।

स्कूल, सुरक्षा और सवाल

'चर्चा'

इन राज्यों में एक सितंबर से खुल रहे स्कूल

राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बीच अब स्कूल एक सितंबर से खुलने जा रहे हैं। कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी स्कूल दिल्ली में खुलेंगे। वहीं इसके बाद 8 सितंबर से 6 कक्षा से लेकर 8 तक के छात्रों को बुलाया जाएगा। हालांकि, बच्चों को स्कूल आने से पहले अपने माता-पिता की मंजूरी लेनी होगी। दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से एहतियात के साथ स्कूल खोले जाएंगे। इसके साथ ही कोचिंग गतिविधियां भी शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में डीडीएमए की ओर से एसओपी जारी कर दिया गया। देश में कल से दिल्ली, मध्य प्रदेश, असम और नवोदय विद्यालय खुल रहे हैं। सभी छात्रों को कुछ नियमों का पालन करना होता है। जैसे मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा। स्कूलों में दो शिफ्ट होंगी। ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन क्लास का भी विकल्प होगा। सुबह 8 बजे से स्कूल खुलेंगे।

Next Story