Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi Bulletin: मुंबई में मकान गिरा, उफनते नाले में तीन बहे, सर्च ऑपरेशन जारी, यहां पढ़ें देश दुनिया की बड़ी खबरें

Haribhoomi Bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। भारत में आज पहली बार कोरोना वायरस के 50 हजार से ज्यादा केस सामने आये हैं।

Haribhoomi Bulletin: मुंबई में मकान गिरा, उफनते नाले में तीन बहे, सर्च ऑपरेशन जारी, यहां पढ़ें देश दुनिया की बड़ी खबरें
X
हरिभूमि बुलेटिन

Haribhoomi Bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। भारत में आज पहली बार कोरोना वायरस के 50 हजार से ज्यादा केस सामने आये हैं। राम जन्म भूमि पूजन से पहले हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना शुरू। वहीं दूसरा झारखंड जेल में दो पूर्व मंत्रियों समेत 16 पुणे पॉजिटिव पाए गए। यहां पढ़े देश दुनिया और राज्य से जुड़ी आज की बड़ी खबरें...

1. भारत में कोरोना वायरस का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। बीते कुछ दिनों से भारत में कोरोना वायरस के 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। भारत में आज बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं। कोविड 19 की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 50,488 मामले सामने आये हैं और 806 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। इसी के साथ भारत में कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 18,55,331 हो गई है जिसमें 5,85,483 एक्टिव केस हैं। 12,30,440 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि, कोरोना वायरस के कारण 38,971 लोगों की मौत हो चुकी है।

2. अयोध्या में कोरोना वायरस का संकट नजर आ रहा है। अब राम जन्मभूमि परिसर में रामलला मंदिर के एक और सहायक पुजारी के रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। जिसके बाद मंदिर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। बीते दिन ही राम मंदिर के पुजारी और 16 सुरक्षाकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

3. जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले के कृष्णा घाटी में पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान लगातार अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इससे पहले बीते शुक्रवार को भी पाकिस्तान की तरफ से पुंछ जिले के गुलपुर और खड़ी सेक्टर में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया था।

4. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 5 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम की पूरी तैयारियां हो चुकी है। आज मंगलवार को हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना शुरू हो गई है। वही कल पीएम मोदी साढ़े 12 बजे अयोध्या में भूमि पूजन के कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर भूमि पूजन के लिए कल बुधवार सुबह 11:30 बजे अयोध्या पहुंच जाएंगे। जिसके बाद वह यहां पर 3 घंटे तक कार्यक्रम में शामिल रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, राम लला के दर्शन करेंगे।

5. मौसम विभाग ने मानसून को लेकर एक राहत की खबर दी है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव कैसे बन रहे मानसून अब दक्षिण भारत की तरफ रुख कर सकता है। वहीं भारी बारिश की वजह से बिहार और महाराष्ट्र में चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों में भी आज बारिश हो सकती है।

6. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का कार्यक्रम ऐतिहासिक बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भूमि पूजन का शिलान्यास करेंगे। तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष के नेता प्रियंका गांधी ने भूमि पूजन के कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने की अपील भी कर दी है।

7. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत हत्या मामले को आत्महत्या मामले को लेकर बिहार पुलिस तफ्तीश में जुटी हुई है। वहीं अब सीएम नीतीश कुमार ने भी सुशांत सिंह मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की बात कही है। सुशांत सिंह के पिता ने सीएम नीतीश से गुहार लगाई थी कि इस मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए।

8. केंद्र सरकार के अनलॉक तीन में पांच अगस्त से जिम खोलने की मंजूरी है, लेकिन अभी प्रदेश में लॉकडाउन के कारण 6 अगस्त तक सब बंद है। इसके बाद अगर प्रदेश सरकार ने जिम खोलने की मंजूरी दी भी, तो आधे जिम ही खुल पाएंगे। केंद्र सरकार के कड़े नियमों के कारण ज्यादातर जिम संचालक जिम खोलने के पक्ष में नहीं हैं। किसी भी बड़े जिम में मुश्किल से तीस फीसदी ही सदस्य एक बार में आ सकेंगे।

9. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ संगठन में नियुक्तियों के मसले पर रणनीति में बदलाव करेंगे। यह निर्णय पार्टी के कुछ नेताओं द्वारा की गई शिकायतों को ध्यान में रखकर लिया गया है। पहला, कमलनाथ अब ज्यादा नियुक्तियां नहीं करेंगे और दूसरा, यदि जरूरी हुआ तो यह क्षेत्रीय, गुटीय एवं सामाजिक संतुलन को ध्यान में रखकर किया जाएगा। बता दें, विधानसभा चुनाव से पहले जिस तरह प्रदेश कांग्रेस द्वारा नियुक्तियां की गई थीं, उसी तर्ज पर उप चुनाव से पहले संगठन में पद देकर नेताओं को उपक्रत करने का सिलसिला जारी था। इसकी वजह से कई जगह असंतोष भड़क उठा। कुछ नेताओं ने कमलनाथ से बात की। इसके बाद रणनीति में बदलाव का निर्णय लिया गया।

10. देश में लगातार हर दिन कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र के बाद झारखंड जेल में भी कैदियों के कोरोना पॉजिटिव की खबर सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक, झारखंड जेल में पूर्व मंत्री राजा पीटर समेत 18 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। उसके बाद जेल प्रशासन को लेकर जांच शुरू हो गई है।

Next Story