Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi Bulletin: सुप्रीम कोर्ट ने मोहर्रम जुलूस निकालने की याचिका खारिज की, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

दिल्ली दंगों के मास्टर माइंड और आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की सुनवाई कोर्ट में चल रही है। वहीं उसने सारे गुनाहों को कबूल भी कर लिया है।

Haribhoomi Bulletin: सुप्रीम कोर्ट ने मोहर्रम जुलूस निकालने की याचिका खारिज की, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें
X
हरिभूमि बुलेटिन

Haribhoomi Bulletins: हरिभूमि (Haribhoomi.Com) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने आज मोहर्रम जुलूस निकालने के लिए अनुमित देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। दिल्ली बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने ट्वीटर पर जानकारी दी कि दिल्ली दंगों का साजिश रचने वाला ताहिर हुसैन की पूर्वी एमसीडी ने सदस्यता खारिज कर दी है। भारतीय भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि लॉकडाउन के दौरान जनता को राहत देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने कई कदम उठाए हैं। प्रदेश सरकार ने गृह सचिव एसके भगत को हटा दिया गया है। एसके भगत की जगह तरुण गाबा को यूपी का गृह सचिव बनाया गया है। भारत में आज कोरोना वायरस के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं। क्योंकि, भारत में आज पहली बार सबसे अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने मोहर्रम जुलूस निकालने की याचिका खारिज की

पूरी दुनिया में फैली कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोग संकट में हैं। इस महामारी का असर प्रत्येक देश के त्योहारों पर भी देखने को मिल रहा है। भारत में भी कोरोना वायरस का असर त्योहारों पर देखने को मिला है। लेकिन अब मोहर्रम पर भी कोरोना वायरस का असर देखने को मिल रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने आज मोहर्रम जुलूस निकालने के लिए अनुमित देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने याचिका को खारिज करते हुए कहा कि वह ऐसे आदेश पारित नहीं करेगा। जोकि लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल दे। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने के लिए कहा है।

ताहिर हुसैन की एमसीडी ने सदस्यता खारिज

दिल्ली दंगों के मास्टर माइंड और आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की सुनवाई कोर्ट में चल रही है। वहीं उसने सारे गुनाहों को कबूल भी कर लिया है। उन्होंने पुलिस को अपने कबूलनामे में दिल्ली के दंगों को लेकर दो समुदायों को आपस में भड़काया ताकि खूनी संघर्ष हो सके। उनसे बताया कि हां मैंने दूसरे समुदाय को सबक सिखाने के लिए दिल्ली दंगे की साजिश रची थी। वहीं दिल्ली बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने ट्वीटर पर जानकारी दी कि दिल्ली दंगों का साजिश रचने वाला ताहिर हुसैन की पूर्वी एमसीडी ने सदस्यता खारिज कर दी है।

जनता को राहत देने के लिए केंद्र और आरबीआई ने कई कदम उठाए

भारतीय भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि लॉकडाउन के दौरान जनता को राहत देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने कई कदम उठाए हैं। इन्हीं में से एक है लोन मोरेटोरियम यानी लोन स्थगन की सुविधा। आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि लोन मोरेटोरियम की सुविधा एक अस्थायी समाधान था। ऋण (कर्ज) समाधान ढांचे से कोरोना वायरस (कोविड 19) संबंधी बाधाओं का सामना कर रहे कर्जदारों को टिकाऊ राहत मिलने की उम्मीद है।

जगह तरुण गाबा को यूपी का गृह सचिव बनाया गया

उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे आपराधिक मामलों के बीच योगी आदित्यनाथ सरकार एक्शन में आ गई है। प्रदेश सरकार ने गृह सचिव एसके भगत को हटा दिया गया है। एसके भगत की जगह तरुण गाबा को यूपी का गृह सचिव बनाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले तरुण गाबा आईजी विजिलेंस थे। उनकी जगह पर एसके भगत को भेजा गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 2001 बैच के आईपीएस अधिकारी तरुण गाबा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से उत्तर प्रदेश कैडर में वापस आए हैं। उत्तर प्रदेश के नए गृह सचिव बनाए गए तरुण गाबा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में तैनात थे और आईपीएस राकेश अस्थाना के केस के इंचार्ज थे। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद तरुण गाबा को आईजी (विजिलेंस) बनाया गया था।

भारत में आज कोरोनावायरस के 75 हजार से ज्यादा मामले आए

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 75,760 मामले सामने आये हैं और एक दिन में 1023 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 33,10,235 हो गया है। जिसमें 7,25,991 मामले एक्टिव हैं। जबकि, 25,23,772 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं, कोरोना वायरस महामारी से भारत में अब तक 60,472 लोगों की मौत हो चुकी है।

Next Story