Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi Bulletin: उद्धव ठाकरे सरकार ने चीन को आर्थिक मोर्चे पर दिया बड़ा झटका, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने चीन को आर्थिक मोर्चे पर करारा झटका दिया है। लद्दाख की गलवान घाटी में चीन द्वारा की गई दगाबाजी का जवाब देते हुए उद्धव सरकार ने चीन की 3 कंपनियों के प्रोजेक्ट पर फिलहाल रोक लगा दी है। इन प्रोजेक्ट की लागत लगभग 5 हजार करोड़ रुपये है।

Haribhoomi Bulletin: उद्धव ठाकरे सरकार ने चीन को आर्थिक मोर्चे पर दिया बड़ा झटका, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें
X

Haribhoomi Bulletins: हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। गोवा में आज कोरोना वायरस से पहली मौत हो गयी है। महाराष्ट्र सरकार ने आर्थिक मोर्चे पर चीन को दिया बड़ा झटका। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज भारत चीन सीमा विवाद पर बयान दिया है। यहां पढ़ें देश दुनिया और राज्य की तमाम बड़ी खबरें..

गोवा में कोरोना वायरस से पहली मौत

देश में कोरोना वायरस लगातार कहर बरपा रहा है। देश में प्रितिदिन कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मौत हो रही है। गोवा में भी कोरोना वायरस से पहली मौत दर्ज की गई है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने इस बात की जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि कोरोना संक्रमित एक 85 वर्षीय महिला का एक अस्पताल में निधन हो गया है। गोवा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 818 पहुँच गई है। जिनमें 682 मामले एक्टिव हैं और 135 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि गोवा में अब तक कोरोना वायरस से 1 मौत हुई है।

महाराष्ट्र सरकार ने चीन को दिया बड़ा झटका

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने चीन को आर्थिक मोर्चे पर करारा झटका दिया है। लद्दाख की गलवान घाटी में चीन द्वारा की गई दगाबाजी का जवाब देते हुए उद्धव सरकार ने चीन की 3 कंपनियों के प्रोजेक्ट पर फिलहाल रोक लगा दी है। इन प्रोजेक्ट की लागत लगभग 5 हजार करोड़ रुपये है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार ने जिन प्रोजेक्ट पर रोक लगाई गई है, उसमें पुणे से सटे तालेगांव में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बड़ी फैक्ट्री भी शामिल है। बताया जा रहा है कि ये लगभग 3500 हजार करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। ये कंपनी 1000 करोड़ का निवेश करने वाली थी जिसमे 1500 लोगों को रोजगार मिलना था। चीन की हेंगली इंजीनियरिंग कंपनी के साथ भी पुणे के तालेगांव में 250 करोड़ का निवेश करने का करार हुआ था। जिससे 150 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद थी।

राहुल गांधी ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को चीन के साथ सीमा विवाद में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी है। राहुल गांधी ने सोमवार को अपने ट्विटर एकाउंट से वीर सपूतों की अंतिम यात्रा का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि हमारे भाइयों को श्रद्धांजलि, हमारे लिए आपने सर्वस्व निछावर कर दिया, ये बलिदान हम कभी नहीं भूलेंगे।

ओडिशा और केंद्र सरकार पुरी यात्रा के समर्थन में

कोरोना संकट के बीच ओडिशा के पुरी में रथ यात्रा को लेकर संकट बना हुआ है। सुप्रीम कोर्ट सोमवार को रथ यात्रा पर रोक के खिलाफ कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एस ए बोबडे के तीन सदस्य बेंच सुनवाई शुरू करेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश समेत 3 जज इस सुनवाई में शामिल होंगे। इसी बेंच ने पहले आदेश देते हुए जगन्नाथ पुरी में रथ यात्रा पर रोक लगा दी थी। अब यह सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी। ओड़िशा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि जन भागीदारी के बिना भी रथ यात्रा की जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी इसके पक्ष में नजर आ रही है।

मनमोहन सिंह ने कहा जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जानी चाहिए

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने सोमवार को चीन सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए जवानों और सीमा विवाद पर बयान दिया है। पूर्व पीएम ने मोदी सरकार से चीन को जवाब देने की अपील की है।लद्दाख सीमा विवाद में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए पूर्व पीएम ने कहा कि जवानों की शहादत बलिदान व्यर्थ नहीं जानी चाहिए। यही समय है पूरे देश को एकजुट होकर इस दुस्साहस का जवाब देना चाहिए। पूर्व पीएम आगे कहा कहा कि हाल ही में हमारे 20 जवानों ने गलवान घाटी में सर्वोच्च कुर्बानी दी। देश के इन सपूतों ने अपनी अंतिम सांस तक देश की रक्षा की। जवानों के इस सर्वोच्च त्याग के लिए हम इन साहसी सैनिकों व उनके परिवारों के कृतज्ञ हैं, लेकिन उनका यह बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए।


Next Story
Top