Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi Bulletin: यहांपढ़ें देश और दुनिया की आज की बड़ी खबरें, जो बनीं सुर्खियां

Haribhoomi Bulletins: हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। कानपुर काण्ड के मुख्य आरोपी विकास दुबे को पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान आज सुबह तड़के मार गिरा है।

Haribhoomi Bulletin: यहांपढ़ें देश और दुनिया की आज की बड़ी खबरें, जो बनीं सुर्खियां
X

Haribhoomi Bulletins: हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। कानपुर काण्ड के मुख्य आरोपी विकास दुबे को पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान आज सुबह तड़के मार गिरा है। तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर भारत में मानसून ने दस्तक दी है। जिसके बाद कई राज्य में बारिश को लेकर अलर्ट कर दिया गया है। लगातार उत्तर प्रदेश में हुए विकास दुबे के मुठभेड़ कांड को लेकर विपक्ष के द्वारा सवालिया निशान खड़े किए जा रहे हैं।

1. भारत में एक बार फिर कोविड-19 के 25 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। कोविड 19 इंडिया डॉट ओआरजी के मुताबिक, भारत में आज कोरोना वायरस के 25 हजार 559 ममले सामने आये हैं। इसी के साथ भारत में कोविड 19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 7,94,855 हो गयी है। इनमें 2,77,171 मरीज एक्टिव हैं। जबकि एक दिन में भारत में 19,509 मरीज ठीक हुए हैं। इसी के साथ देश में ठीक हुए मरीजों की संख्या 4,95,960 हो गयी है। वहीं भारत में एक दिन में कोरोना वायरस से 491 लोगों की मौत हुई है। इसी के देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 21,623 हो गई है।

2. राजनीतिक विश्लेषक और कांग्रेस के विचारक तेहसेन पूनावाला ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) में उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा विकास दुबे की रहस्यमय मुठभेड़ पर एक शिकायत दर्ज की। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुबे के पांच सहयोगियों की हत्या कर दी गई थी। 5 जुलाई 2020 को एक गांव में पुलिस द्वारा पीछा किए जाने के बाद दुबे के सबसे करीबी अमन दुबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और उसके दूसरे सहयोगी बउवा दुबे को राज्य की राजधानी लखनऊ से लगभग 220 किलोमीटर दूर इटावा में एक मुठभेड़ में मार दिया गया था।

3. कानपुर मुठभेड़ के मुख्य आरोपी विकास दुबे के एनकाउंटर को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। इस दौरान आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि हो सकता है कि विकास दुबे का एनकाउंटर हो जाए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विकास दुबे के भागने से लेकर उसकी गिरफ्तारी और उसके एनकाउंटर को लेकर सवाल उठा रही है। बीते दिन विकास दुबे के गिरफ्तारी के दौरान आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर का एक ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस ट्वीट में पुलिस कार्रवाई को लेकर सवाल उठाए हैं।

4. उत्तर भारत में मानसून का दौर जारी है। इस दौरान मौसम विभाग में उत्तर भारत के कई राज्यों को लेकर बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। तो वहीं दूसरी तरफ लोगों से बरसात के मौसम में सावधान रहने के लिए कहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज 10 जुलाई को उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होती हो सकती है। जिसको लेकर रेड और येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में 12 जुलाई तक बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

5. विकास दुबे के एनकाउंटर को लेकर अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि दरअसल ये कार नहीं पलटी है। राज खुलने से सरकार पलटने से बचाई गयी है। अखिलेश यादव ने आगे कहा कि खबर आ रही थी कि कानपुर कांड का मुख्य गैंगस्टर पुलिस की हिरासत में है अगर यह सच है तो सरकार साफ करें कि यह सरेंडर है या रेस्ट अगर उसने आत्मसमर्पण किया है तो ऐसे में वह भागने की कोशिश क्यों करता

6. भारत में लगातार कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते गुरुवार को 1 दिन में 25000 नए मामले सामने आए। जिन्होंने एक नया रिकॉर्ड खड़ा कर दिया। covid19india.org के मुताबिक, भारत में बीते गुरुवार को 25000 से ज्यादा नए मामले सामने आए यह पहली बार है। जब देश में एक नया रिकॉर्ड सामने आया है। वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने 3 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।

7. कोरबा के तिलकेजा में एक किशोरी का बाल विवाह शुक्रवार को तय किया गया था। कुछ जागरूक ग्रामीणों ने वक्त रहते इसकी सूचना महिला एवं बाल विकास विभाग को दे दी। कन्या को हल्दी भी लग चुकी थी। अब शुभ मुहूर्त के साथ फेरे लेने बारातियों का इंतजार था। ऐनवक्त पर टीम वहां पहुंची और बाल विवाह रोक दिया गया। जन-जागरूकता की इसी कड़ी में जिला कोरबा के ग्राम तिलकेजा के ग्राम पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति के सदस्यों ने 9-7-20 जुलाई को ग्राम तिलकेजा में किशोरी के बाल विवाह कराए जाने की सूचना दी। इसकी जांच कर बाल विवाह को रोकने कोरबा ग्रामीण अंतर्गत सेक्टर सुपरवाइजर रागिनी बैस के मार्गदर्शन में जिला बाल संरक्षण इकाई, महिला एवं बाल विकास विभाग, चाइल्ड लाइन 1098 कोरबा, पुलिस बल उरगा एवं ग्राम पंचायत तिलकेजा के बाल संरक्षण समिति के सदस्यों व प्रतिनिधि बाल विवाह रोकने रवाना हुए। बालिका की आयु 18 वर्ष से कम पाई गई।

Next Story
Top