Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी जन्मदिन विशेष: ये हैं मोदी सरकार की 5 बड़ी योजनाएं, जिसने गरीबों को किया खुश

Happy Birthday Narendra Modi/ देश ही नहीं दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का 17 सितंबर मंगलवार 2019 को 69वां जन्मदिन (69th Birthday) है। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपके लिए उनके कार्यकाल की उन 5 बड़ी योजनाओं (Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसने गरीबों (Poors) को ऊपर उठाने का काम किया और उन्हें खुश भी किया।

पीएम मोदी जन्मदिन विशेष: ये हैं मोदी सरकार की 5 बड़ी योजनाएं, जिसने गरीबों को किया खुशHappy Birthday Narendra Modi launched 5 scheme for Poor

Happy Birthday Narendra Modi: देश ही नहीं दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का 17 सितंबर मंगलवार 2019 को 69वां जन्मदिन (Birthday) है। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपके लिए उनके कार्यकाल की उन 5 बड़ी योजनाओं (Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसने गरीबों (Poors) को ऊपर उठाने का काम किया और उन्हें खुश भी किया। इस बार भारतीय जनता पार्टी ने पीएम का जन्मदिन मनाने के लिए खास तैयारी की है। पीएम के जन्मदिन से पहले ही पार्टी ने सेवा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया है जो 14-20 सितंबर के बीच मना जा रहा है। इसकी शुरुआत भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली एम्स मे झाड़ू लगाकर और मरीजों को फल बांटने से की थी। इसको लेकर पार्टी के प्रदेश कार्यालय में एक प्रदर्शनी लगाई गई है। जहां पर पीएम मोदी की उपलब्धियों का उल्लेख देखता है।

उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपके लिए उनके कार्यकाल की उन 5 बड़ी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसने गरीबों को ऊपर उठाने का काम किया और उन्हें खुश भी किया।


1. प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना- इस योजना को मोदी सरकार 2 में लगू किया गया। जिसमें कृषि क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने के लिए लघु और सीमांत किसानों को न्यूनतम 3 हजार रुपये प्रति माह निश्चित पेंशन देने के प्रस्ताव को मुहर लगाई गई। इसका लाभ 18-40 साल की उम्र वाले सभी किसानों को मिलेगा। अगर पेंशन के लाभार्थी किसी कारण वस मौत हो जाती है तो जीवनसाथी मूल लाभार्थी की पेंशन राशि का 50 फीसदी पैसा उसके परिवार को मिलेगा।

2. जन धन योजना- प्रधानमंत्री जन धन योजना एक राष्ट्रीय मिशन योजना है। जिसमें देश के सभी घरों में बैंकिंग सेवाएं जीरो बैलेंस पर खोलने प्रदान करने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण है। यह योजना बुनियादी बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आधारित ऋण की आवश्यकता, प्रेषण सुविधा, बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करती है।

3. उजाला योजना- यह योजना भी मोदी सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। देश भर में 30 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को एलईडी दिए गए। वो भी सबसे सस्ते दामों पर। जिस पर शून्य सब्सिडी लगी हुई थी।

4. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार की सबसे बड़ी जीवन बीमा योजना है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18 से 50 वर्ष की आयु के लोगों के लिए बैंक खातों के साथ उपलब्ध है।

5. मेगा पेंशन योजना- इस योजना का लाभ व्यापारियों, दुकानदारों और स्टार्टअप शुरू करने वालों के लिए रोजगार देना। पहले कार्यकाल में ही मोदी सरकार ने एक मेगा पेंशन योजना को मंजूरी दी थी। यह योजना 60 साल की उम्र वाले लगभग 3 करोड़ छोटे व्यापारियों, स्वरोजगार वाले व्यक्तियों और दुकानदारों के लिए प्रति माह 3 हजार की न्यूनतम पेंशन देने की गारंटी देती है।

Next Story
Share it
Top