Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Bakra Eid 2020: आज देश भर में मनाया जा रहा है ईद उल अजह का त्यौहार, दिल्ली की जामा मस्जिद में अदा की गई नमाज

Happy Bakra Eid 2020: आज 1 अगस्त को पूरे देश में ईद उल अजह का त्यौहार मनाया जा रहा है।

जानिए, कौन कर सकता है ईद पर कुर्बानी, कुर्बानी का जानवर कैसा हो, और कुर्बानी का मतलब
X
प्रतीकात्मक

Happy Bakra Eid 2020: आज 1 अगस्त को पूरे देश में ईद उल अजह का त्यौहार मनाया जा रहा है। इस साल भारत में बकरा ईद 1 अगस्त को मनाई जा रही है। बकरा ईद को ईद उल अजह, ईद उल जुहा और बकरा ईद के नाम से बुलाया जाता है इसे रमजान खत्म होने के 2 महीने बाद मनाया जाता है।

दुनिया भर के मुसलमान बकरा ईद, बकरीद और ईद अल-अज़ह को सभी 'कुर्बानी के पर्व' के नाम से जानते हैं। ईद-अल-अजहा, ईद कुरबान या कुर्बान बियारामी के रूप में भी जाना जाता है। ईद अल-अज़ह दुनिया भर में मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला दूसरा प्रमुख इस्लामी त्योहार है। यह दुनिया भर में मनाए जाने वाले दो इस्लामी त्यौहार है।

ईद अल-अधा को इस्लामिक कैलेंडर के बारहवें महीने धू अल-हिज्जा में मनाया जाता है। इस महीने के दसवें दिन, दुनिया भर के मुसलमान प्रार्थना करते हैं, प्रवचन देते हैं, घरों पर खाना बनाते हैं। गरीबों को दान देते हैं और अपने रिश्तेदारों, पड़ोसियों और दोस्तों के साथ अपने संसाधनों, भोजन और समारोहों को साझा करते हैं।

भारत कुछ देशों को छोड़कर सऊदी अरब में एक दिनपहले मनाता है। इसलिए इस साल ईद अल-अधा को सऊदी के एक दिन पहले 31 जुलाई को मनाया गया। हालाँकि, केरल सऊदी की तरह 31 जुलाई को ही मानता है। कोरोनोवायरस महामारी के कारण सभी प्रतिबंधों और सुरक्षा उपायों को देखते हुए बकरीद केवल एक सीधे परिवार के साथ मनाई जाएगी।

इस्लामी साल में दो ईद मनाई जाती हैं जिनमें से एक ईद-उल-जुहा और दूसरी ईद-उल-फितर। ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है। इसे रमजान को खत्म करते हुए मनाया जाता है। लेकिन बकरीद का महत्व अलग है। हज की समाप्ति पर इसे मनाया जाता है।

Next Story
Top