Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Guru Purnima 2019: गुरु पूर्णिमा पर पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

आज मंगलवार 16 जुलाई को पूरे देश में गुरु पूर्णिमा का त्यौहार मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, आषाढ़ पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। इसे गुरु का दिन भी कहा जाता है।

Guru Purnima 2019: गुरु पूर्णिमा पर पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने देशवासियों को दी शुभकामनाएंGuru Purnima 2019 PM Modi with leaders congratulated country on Guru Purnima

आज मंगलवार 16 जुलाई को पूरे देश में गुरु पूर्णिमा का त्यौहार मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, आषाढ़ पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। इसे गुरु का दिन भी कहा जाता है।

गुरु-शिष्य बहुत खास होता है। इस दिन शिष्य गुरु का सम्मान गिफ्ट देकर, आशीर्वाद लेकर करता है। इस खास मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर अन्य नेताओं और मंत्रियों ने ट्वीट कर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि सभी देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं। गुरूपूर्णिमा के शुभ दिन पर हम अपने उन सभी गुरुओं के प्रति श्रद्धा रखते हैं, जिन्होंने हमारे समाज को प्रेरित, ढालने और आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वहीं यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि गुरु पूर्णिमा गुरु-पूजन का पर्व है। यह पर्व हमें सत्मार्ग पर ले जाने वाले उन महापुरुषों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता अर्पित करने की प्रेरणा देता है, जिन्होंने अपने ज्ञान, त्याग व तपस्या से समाज, राष्ट्र और विश्व को नई राह दिखाई है। गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा कि अज्ञानता रूपी अंधकार को जीवन से मिटाकर ज्ञान से जीवन उज्ज्वल करने वाले गुरु के चरणों में नमन। आप सभी को गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं।

बता दें कि गुरु पूर्णिमा का हिंदू धर्म में एक अलग और विशेष महत्‍व है। हिंदूओं में गुरु को सबसे ऊंचा स्थान मिला है। यहां तक कि गुरु का दर्जा भगवान से भी ऊपर है क्‍योंकि वो गुरु ही है जो हमें अज्ञानता के अंधकार से उबारकर सही मार्ग की ओर ले जाता है। यही वजह है कि देश भर में गुरु पूर्णिमा का उत्‍सव धूमधाम

इस खास मौके पर 15 जुलाई को मोदी सरकार के एचआरडी मिनिस्टर ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सेल्फी विद गुरू कैंपेन शुरु किया

Share it
Top